Wednesday 12 July 2023

Comprehensive car insurance policy coverage लेना क्यों है जरूरी ? जानें इसके फायदें

Comprehensive car insurance policy coverage लेना क्यों है जरूरी ? जानें इसके फायदें ।

जब भी मन में insurance से संबंधित ख्याल आता है तो तरह तरह के insured कंपनी और उसका premium के बारे में विचार करना पड़ता है। यह समाचार www.operafast.com पर पढ़ रहे हैं ।

तो आइए आज हम आपको comprehensive car insurance policy coverage के बारे में बताते हैं।



Comprehensive car insurance एक बीमा योजना पैकेज को संदर्भित करता है जो दुर्घटना या दुर्घटना में शामिल दोनों पक्षों को हुए नुकसान और क्षति को कवर करता है। Accident में शामिल व्यक्तियों के अलावा, यह insuranced coverage vehicle या कार को हुए नुकसान और इस प्रक्रिया में तीसरे पक्ष को होने वाले किसी भी नुकसान का बीमा भी कवर करता है, यानी तीसरे पक्ष की देनदारियों के लिए कवरेज। जिसे Third party coverage भी कहा जाता है।

आज comprehensive coverage या तो सीधे खरीदा जा सकता है या इसे कई ऐड-ऑन कवर जैसे zero depreciation cover, एनसीबी कवर, द्वि-ईंधन किट कवर आदि के माध्यम से खरीदा जा सकता है। विकल्प कवर चाहने वाले व्यक्ति पर निर्भर है। यह याद रखना चाहिए कि केवल third party coverage अनिवार्य है जबकि comprehensive coverage पॉलिसी कानून द्वारा अनिवार्य नहीं है।

हालाँकि, यह ऐसी चीज़ है जिसे कार चलाने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए अनुशंसित किया जाता है। यहां व्यापक कार बीमा पॉलिसी की कुछ विशिष्ट विशेषताएं दी गई हैं।

हम आपको यह भी बता दें कि comprehensive car insuredpolicy बीमाकृत कार चलाने वाले पॉलिसीधारक या ड्राइवर द्वारा हुई दुर्घटना से उत्पन्न होने वाली तीसरे पक्ष की देनदारियों के लिए मुआवजा प्रदान करता है।

व्यापक कवरेज में बीमित वाहन द्वारा कार को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से हुई क्षति भी शामिल है।

पॉलिसीधारक या ड्राइवर के लिए व्यक्तिगत दुर्घटना कवर भी इस व्यापक कार बीमा पॉलिसी का हिस्सा है।

अगर एक बार यह comprehensive insurance coverage policy ले लेते हैं , तो कार के लिए कोई अन्य विशिष्ट पॉलिसी आवश्यक नहीं होती है।

Comprehensive car insurance policy निम्नलिखित घटनाओं के मामले में आपकी कार की सुरक्षा करती है:

भूकंप (Earthquake), आग (Fire ), बाढ़ (Floods), आंधी( Tyfoon), तूफ़ान(Tempest), तूफ़ान storm आदि जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण कार को नुकसान/क्षति को इंस्योर्ड करता है। चोरी, डकैती, दंगा, हड़ताल, दुर्भावनापूर्ण कार्य आदि जैसी घटनाओं के कारण हानि/क्षति को भी cover करता है। व्यक्तिगत दुर्घटना कानूनी दायित्व से सुरक्षा (Third Party) इन कवरेज के साथ, आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार ऐड-ऑन कवर का विकल्प चुन सकते हैं और व्यापक कार बीमा पॉलिसी द्वारा पेश किए गए बुनियादी कवरेज को और मजबूत कर सकते हैं।

What are the five types of Car Insurance coverage in india ?

1. Third party Liability Only Cover

2. Collision Damage or Own Damage Cover

3. Personal Accident Cover

4. Zero depreciation insurance

5. Car Insurance coverage

👇इन्हें भी पढ़ें




No comments:

Post a Comment