Friday 17 February 2023

मलाठी पंचायत में किसान पाठशाला, जैविक विधि से करें फसलों की सुरक्षा

 मलाठी पंचायत में किसान पाठशाला, जैविक दवा (Organic medicine) से करें फसलों की सुरक्षा

जहानाबाद जिले के मखदुमपुर प्रखंड के मलाठी पंचायत में आज वृहस्पति बार को फसल सुरक्षा योजना कार्यक्रम के तहत पौधा संरक्षण पाठशाला का आयोजन किया गया। यह समाचार आप www.operafast.com पर पढ़ रहे हैं।


जहानाबाद जिले इस मलाठी पंचायत (Malathi panchayat) में आयोजित पौधा संरक्षण पाठशाला में पंचायत के मुखिया धीरज कुमार ने उपस्थित किसानों को फसल सुरक्षा कैसे की जाय, इसके बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि खेतों में यूरिया खाद एवम कीटनाशकों का ज्यादा उपयोग करने से मृदा प्रदूषित हो रहा है और इसका प्रभाव फसल उत्पादन पर पड़ रहा है। 

किसानों को आगे उन्होंने बताया कि मजबूत फसल और अच्छी उपज के लिए कंपोस्ट का उपयोग किया करना चाहिए तथा कीटों से फसल के बचाव के लिए नीम का पता या उससे बने गाढ़ा घोल का छिड़काव करना चाहिए। जबकि कृषि समन्वयक सत्येंद्र नारायण गौतम, किसान सलाहकार लालदेव चौधरी ने किसानों को कहा कि खेतों में रासायनिक दवा का प्रयोग जरूरत के हिसाब से थोड़ा बहुत ही प्रयोग करें। खेती पूर्णतः जैविक तरीके से ही होना चाहिए। किसानों को चाहिए कि खेती करते समय नीम के पते द्वारा बनाए गए मठ्ठा एवम गौमूत्र का प्रयोग कर खेतों में फसलों के बीच छिड़काव करना चाहिए। 


इस कार्यक्रम का संचालन महेश प्रसाद ने किया। फसल संरक्षण योजना के तहत पाठशाला में उपस्थित किसानों को आईपीएल कीट का वितरण किया गया जिसमें दूरबीन, कलम, सेलोटेप, पेंसिल, मार्कर एवम अन्य सामग्री के साथ कीट का वितरण किया गया।  इस किसान पाठशाला में किसानों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।

👇इन्हें भी पढ़ें

👉 जहानाबाद जिले के पूर्वी सरेन में किसान पाठशाला का आयोजन...

👉 वेलेंटाइन डे यानी बड़े बिजनेस का इवेंट, जानें इसके स्पोर्ट करने वाले को....

👉 राष्ट्रपति मुर्मू ने 12 राज्यों में राज्यपाल बदला, देखे नया लिस्ट...

👉 रेलवे कर्मचारी अपना पास PTO खुद इश्यू कैसे करें, अब PIA का क्या ड्यूटी रहेगा, सब कुछ जानने के लिए यहां पढ़ें..

No comments:

Post a Comment