Thursday 30 November 2023

प्रखंड विकास पदाधिकारी के देख रेख में क्रॉप कटिंग का आयोजन

प्रखंड विकास पदाधिकारी के देख रेख में क्रॉप कटिंग का आयोजन

जहानाबाद: (30 नवंबर 2023)
बिहार के जहानाबाद जिले के मखदुमपुर प्रखंड के पंचायत पूर्वी सरेन के टेहटा ग्राम में क्रॉप कटिंग का आयोजन किया गया । यह क्रॉप कटिंग प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रभाकर कुमार सिंह, प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी नरेंद्र शर्मा एवम किसान सलाहकार नंदकिशोर कुमार की उपस्थिति में किसान कृष्ण प्रसाद के खेत में क्रॉप कटिंग का आयोजन किया गया। यह समाचार OPERAFAST hindi news पर पढ़ रहे हैं।




 यह कटिंग 10 × 5 मीटर में कराया गया। क्रॉप कटिंग के दौरान कटनी एवं पिटनी वहीं मौके पर करने के बाद अनाज का वजन किया गया । इस क्रॉप कटिंग में कटनी और पिटनी के उपरांत 68 क्विंटल प्रति हेक्टेयर उत्पादन आकलन किया गया। प्रखंड विकास पदाधिकारी श्री सिंह ने बताया कि क्रॉप कटिंग के तहत फसल कटाई करके औसत पैदावार निकाली जाती है। 
बिहार सरकार के कृषि विभाग द्वारा किसी भी प्रखंड या पंचायत में कुछ किसानों के खेत को चिन्हित कर फसल की रोपाई का कार्य अपनी देख रेख में करवाया जाता है और फसल पकने पर कटाई पिटाई के उपरांत पैदावार के औसत आकलन किया जाता है।

 प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि10 × 5 मीटर में 34 किलो वजन हुआ। जो धान का क्रॉप कटिंग करने का लक्ष्य था। किसान खेती करते हैं तो लागत से ज्यादा उपज प्राप्त होनी चाहिए । इसी के परिपेक्ष में आकलन हो सके कि किसान कितना उर्वरक का प्रयोग करता है । उचित उपज के लिए कौन-कौन सा खाद का व्यवहार करते हैं, जैविक कितना डालते हैं। कितना केमिकल डालते हैं। कौन सा खाद का प्रयोग करते हैं । कब बीज बोते है। कितना बीज लगते हैं। कितनी बार सिंचाई करते हैं। यह सभी चीज का गणना करने के बाद सही आंकड़ा का पता चलता है ।



 प्रखंड विकास पदाधिकारी महोदय के द्वारा बताया गया कि किसानों के लिए सही उर्वरक जैविक उर्वरक ही है जिसका उपयोग की जानी चाहिए। नीम के पत्ता से बना हुआ घर का जैविक दवा का आप लोग खेत में छिड़काव कीजिए। कीटनाशक का उपयोग मत कीजिए । कीटनाशक का उपयोग करने का बहुत ही दुष्परिणाम शरीर पर पड़ता है। आप किसानों को जब भी जरूरत पड़े, आप लोग किसान सलाहकार से सब जानकारी प्राप्त कर खेती कीजिए। वैज्ञानिक पद्धति से खेती करना बहुत ही लाभप्रद है। बहुत जरूरत हो तब रासायनिक दवा का प्रयोग कीजिए । इस क्रॉप कटिंग में उपस्थित किसान कृष्ण प्रसाद, राजनंदन प्रसाद, संजय कुमार, रूबी देवी, रेखा देवी, रंजू देवी उपस्थित थे ।

👇इन्हें भी पढ़ें



No comments:

Post a Comment