Thursday 29 June 2023

हड़ताल कर रहे किसान सलाहकारों को नोटिस जारी, विभाग ने पूछा ये दो प्रश्न

 हड़ताल कर रहे किसान सलाहकारों को नोटिस जारी, विभाग ने पूछा ये दो प्रश्न

किसान सलाहकारों ले हड़ताल के कारण बीज वितरण और किसानों के e-KYC का काम नहीं होने के कारण कृषि विभाग ने जहानाबाद जिले के सभी किसान सलाहकारों को अलग अलग नोटिस जारी कर कामों में हो रही देरी का कारण पूछा है। साथ ही कहा है कि क्यों नहीं आपके इस सरकारी कर्तव्य विमुखता के विरुद्ध समुचित करवाई की जाय। ये समाचार www.operafast.com पर पढ़ रहे हैं।


जिला कृषि पदाधिकारी के द्वारा पूर्व में कृषि निदेशक, और कृषि पदाधिकारी द्वारा द्वारा जारी पत्र का हवाला देते हुए कारण पूछा है। कहा गया है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत लंबित e- KYC, NPCI Seeding एवं Aadhaar edit failure से संबंधित कार्य तथा खरीफ 2023 में प्राप्त लक्ष्यानुसार शत्-प्रतिशत बीज वितरण कराने में अपना योगदान करने हेतु निदेशित किया गया था। 

साथ ही, प्रतिदिन आपके द्वारा कितने किसानों का लंबित e-KYC, NPCI Seeding एवं Aadhaar edit failure से संबंधित कार्य तथा कितने किसानों के बीच बीजों का वितरण कराया गया है से संबंधित दैनिक प्रगति प्रतिवेदन किसानों की सूची के साथ माँग की गई थी। परंतु आपके द्वारा दिनांक 06.06.2023 के बाद किसी भी योजना के प्रचार-प्रसार एवं क्रियान्वयन / उपलब्धि में अपना योगदान नहीं दिया जा रहा है और इससे संबंधित दैनिक प्रगति प्रतिवेदन नहीं उपलब्ध कराया गया है जिससे ज्ञात होता है कि आप उक्त तिथि से कृषक हितकारी विभागीय विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की रूची नहीं ले रहे हैं। यह अत्यंत खेद का विषय है तथा आपके कर्त्तव्य के प्रति लापरवाही एवं स्वेच्छाचारिता का द्योतक है।

    विदित है कि उक्त सभी कार्यों के सफल एवं सुचारू सम्पादन तथा उपलब्धि में आपकी प्रत्यक्ष रूप से सहभागिता है। अनुदानित दर पर बीज वितरण की प्रक्रिया में आपके द्वारा किसानों के बीज विभागीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर बीज का उठाव कराया जाता है तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत लंबित मामलों से संबंधित किसानों से सम्पर्क स्थापित कर उचित माध्यम से कार्यों का सफल निष्पादन कराया जाता है परंतु दिनांक 06 06.2023 से आपके द्वारा स्वतःस्फूर्त हड़ताल पर चले जाने के कारण योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रतिकुल प्रभाव पड़ रहा है यह आपके द्वारा सरकारी कार्यों में बाधा उत्पन्न करने का साक्षी भी है।


ज्ञात हो कि जिले में खरीफ 2023 में बिचड़ा आच्छादन का समय चरम पर है। उक्त परिस्थिति में नामित पंचायत के किसानों को ससमय बीज नहीं उपलब्ध होने पर बीज अवशेष बचे रह जाने की पूर्ण संभावना है जिसकी सम्पूर्ण जवाबदेही आपकी होगी विभाग स्तर से बीज अवशेष रहने से हुए अनुदान राशि की क्षति के लिए दोषी कर्मी/ पदाधिकारी को चिन्हित कर राशि की वसूली हेतु कार्रवाई करने का निदेश दिया गया है।


आगे जिला पदाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा है कि इस पत्र प्राप्ति के 2 दिनों के अंदर अपने प्रखंड कृषि पदाधिकारी केमाध्यम से निम्न बिन्दुओं पर अपना स्पष्टीकरण अचूक रूप से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें :- 

1. किन परिस्थितियों में आपके द्वारा विभागीय विभिन्न योजनाओं के सघन प्रचार-प्रसार एवं क्रियान्वयन के समय में हड़ताल किया गया है तथा कार्यों का निष्पादन नहीं कराया जा रहा है?


2. क्यों नहीं आपके इस सरकारी कर्तव्य विमुखता के विरूद्ध समुचित अनुशासनिक कार्रवाई की जाय? क्यों नहीं सरकारी कार्यों में बाधक बनने के आरोप में आप पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाय ?

👇इन्हें भी पढ़ें

👉 बिहार पुलिस में युवाओं के लिए सुनहरा मौका, जल्द ऑनलाइन आवेदन करें..

👉 किसान सलाहकार का महाधरना, कृषि भवन का घेराव, स्वागत में अश्रु गैस और लाठी बल भी था तैनात..


No comments:

Post a Comment