Monday 26 June 2023

किसान सलाहकार का महाधरना, कृषि भवन का घेराव

 किसान सलाहकार का महाधरना, कृषि भवन का घेराव, स्वागत में अश्रु गैस और लाठी बल भी था तैनात..

आज बिहार प्रदेश के किसान सलाहकार पटना में कृषि भवन के पास के साथ साथ घेराव किया। इस प्रदर्शन में पूरे बिहार के किसान सलाहकार पहुंचे थे। सबसे बड़ी बात तो यह है कि इन सलाहकारों का साथ देने उनके पंचायत के किसान भी आए थे।

बिहार किसान सलाहकार संघ ने अपनी मांग पूरी नहीं होने के कारण आज पटना के मीठापुर पुरानी बस स्टैंड से प्रदर्शन करते हुए कृषि भवन तक मार्च किया, कृषि भवन पहुंचने के बाद घेराव और धारण का कार्यक्रम किया गया। इस बीच बिहार पुलिस के साथ प्रदर्शनकारियों के साथ हल्की झड़प भी हुई। यह समाचार www.operafast.com  पर पढ़ रहे हैं।


विदित है कि किसान सलाहकार संघ ने अपनी पुरानी मांगे पूरी होने तक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। वे जनसेवक के पद पर समायोजन चाहते है।


इस धरना प्रदर्शन को नियंत्रित करने के लिए खुशरुपुर प्रखंड के प्रत्युष श्रीवास्तव को मीठापुर पुरानी बस स्टैंड के पास दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किया था , जबकि प्रदर्शन से निपटने के लिए मीठापुर पुरानी बस स्टैंड में प्रशासन की ओर से 1 पुलिस अधिकारी, 10 लाठी बल, तथा 5 महिला बाल की प्रतिनियुक्ति किया गया था। जबकि कृषि भवन मीठापुर के पास दानापुर के अनुमंडलीय कृषि पदाधिकारी तथा चारा निरीक्षण पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई थी। साथ ही साथ 1 पुलिस पदाधिकारी, 10 लाठी बल, 5 महिला बल, 1 ब्रजवाहन, 1 वाटर कैनन अश्रु गैस सहित नियुक्त किया गया था। जो दोपहर तक किसान सलाहकारों के भीड़ को देखते हुए अतिरिक्त पुलिस बल भेजना पड़ा था।


धरना में करीब 15000 किसान और किसान सलाहकार पटना पहुंचे । किसान सलाहकारों ने किसान सलाहकार संघ जिंदाबाद, पुलिस प्रशासन होश में आओ, चाचा भतीजा होश में आओ, हाय हाय जैसे नारे लगा रहे थे। उनका कहना था कि 13,000 रूपए के मानदेय में 13 साल से काम कर रहे हैं। इसमें गुजारा नहीं हो पा रहा है। किसान सलाहकारों से काम भी अधिक लिया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment