Wednesday 26 April 2023

बिहार के नवादा नगर थाना अंतर्गत गोंदापुर में हुए विस्फोट का सफल उद्भेदन किया गया। आरोपी पत्नी सहित गिरफ्तार

बिहार के नवादा नगर थाना अंतर्गत गोंदापुर में हुए विस्फोट का सफल उद्भेदन किया गया। आरोपी पत्नी सहित गिरफ्तार

पुलिस अधीक्षक कार्यालय, नवादा के द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बिहार के नवादा जिले के नगर थाना अंतर्गत गोन्दापुर में हुए विस्फोट का सफल उदभेदन का जानकारी दी गई है। ये समाचार www.operafast.com पर पढ़ रहे हैं।


 प्राप्त जानकारी के अनुसार दिनांक 25.04.2023 को मध्य रात्रि में नगर थाना अंतर्गत महल्ला गोन्दापुर के एक घर में आग लगने की सूचना डायल 112 पर प्राप्त होने पर फायर ब्रिगेड के द्वारा आग को बुझा दिया गया। घटनास्थल के निरीक्षण के उपरान्त पाया गया कि जिस मकान में आग लगी थी वहाँ से बारूद का गंध आ रहा था मकान तीन मंजिला है, मकान के भूतल का पूर्वी एवं उत्तरी हिस्सा पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त पाया गया तथा घर में रखे सभी सामान पुरी तरह जल गये थे मकान का पीलर एवं ईंट लगभग 50 फीट दूर फेंका गया था। निरीक्षण से स्पष्ट हुआ कि मकान में आग लगने एवं क्षतिग्रस्त होने का कारण विस्फोटक पदार्थ है।

इस मकान के मालिक मो० सफीक आलम पिता मो0 आलम मुहल्ला गोन्दापुर थाना- नगर जिला- नवादा है, जो इस मकान में नही रहते हैं। मकान मालिक के द्वारा पुछताछ में बताया गया कि रात्रि में ही समय करीब 12:30 बजे मकान में आग लगने की सूचना प्राप्त हुई थी। सूचना पर ये अपने मकान पर आये थे मकान में कुल तीन किरायेदार है। घटना के समय कोई भी किरायेदार मकान में नहीं थे। क्षतिग्रस्त फ्लैट के किरायेदार मो० भामीम आलम है जो जेनरेटर एवं लाईट डेकोरेशन का काम करते है।

इस संबंध में नगर थाना कांड संख्या- 638 / 23 दिनांक 25.04.2023 धारा 3/4/5 विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के अंतर्गत दर्ज किया गया है। घटनास्थल पर विधि विज्ञान प्रयोगशाला बिहार पटना की टीम, स्वान दस्ता गया एवं बम निरोधक दस्ता गया की टीम के द्वारा घटनास्थल का निरीक्षण करते हुए जांच किया गया है।


विधि विज्ञान प्रयोगशाला की टीम के द्वारा घटनास्थल से विस्फोटक संबंधी प्रद साक्ष्य के रूप में जप्त किया गया है।

• एफ.एस.एल. टीम के द्वारा घटनास्थल से प्रथम दृष्टया Lower Grade Explosive होने के साक्ष्य पाये गये है, जिसका उपयोग पटाखा बनाने के लिए किया जाता है। पटाखा बनाने के लिए Raw Material जैसे- सल्फर, अल्युमीनियम, पोटे यम नाइट्रेट, पोटे यम क्लोरेट जैसी सामग्री भी पायी गई है विस्तृत रिपोर्ट अप्राप्त है।

घटनास्थल से पटाखा बनाने हेतु प्रयोग किये जाने वाले मिट्टी तथा पटाखा बनाने हेतु मोटे कागज का खोल एवं लंबा खोल पाया गया है। घटनास्थल के निरीक्षण एवं जांच से स्पष्ट हुआ है कि क्षतिग्रस्त मकान में फ्लैट के किरायेदार मो० भामीम आलम अपने परिवार के साथ फ्लैट में ही अवैध रूप से पटाखा का निर्माण करते थे। पटाखा बनाने वाले सामग्री में आग लग जाने के कारण ही मकान में आग लगने एवं मकान के क्षतिग्रस्त होने की घटना घटी है।

अनुसंधान के दौरान 1. मो० भागीम आलम, पिता स्व० जमाल, 2. गुलान खातुन, पति- मो० भागीम दोनों मुहल्ला गोन्दापुर थाना नगर जिला नवादा को गिरफ्तार किया गया है।

अनुसंधान के क्रम में इस कांड के अभियुक्त मो० भागीम आलम एवं इनकी पत्नी गुलान खातुन के द्वारा बताया गया कि पटाखा बनाने के लिए Raw Material खरीदने हेतु पैसे

का फाइनांस मो० गुड्डु पिता स्व० सुलेमान सा०- मुस्लिम रोड, थाना- नगर, जिला- नवादा के द्वारा किया जाता था तथा तैयार पटाखा को मो० गुड्डु के द्वारा ही बेचा जाता था।

मो० गुड्डु को गिरफ्तार करने जब पुलिस टीम गई तो ये भागने का प्रयास करते हुए छत से नीचे कूद गये जिसके कारण इनके पैर में चोट लगी है तथा वर्तमान समय में ये सदर अस्पताल नवादा में ईलाजरत है। ठीक होने पर इन्हें न्यायिक हिरासत में भेजा जायेगा।

गिरफ्तार अभियुक्त मो० भामीम आलम एवं इनकी पत्नी गुल न खातून के द्वारा अपना अपराध स्वीकार कर लिया गया है तथा इनलोगों के द्वारा बताया गया है कि ये किराये के घर में पटाखा बनाने का काम करते थे तथा पैसे का फाइनांस मो० गुड्डु के द्वारा किया जाता था तैयार पटाखा को मो० गुड्डु हीं बेचा करते थे।

• इनलोगों के द्वारा यह भी स्वीकार किया गया कि पटाखा में इस्तेमाल होने वाले सामग्री पीला गंधक, काला पाउडर, ढेला, बरैला बाहर से मंगवाते थे। कागज लोकल लेवल पर खरीदकर पटाखा का ढांचा बनाते थे घर में लगभग पाँच किलो पटाखा में इस्तेमाल होनेवाली सामग्री घर में छुपाकर रखे हुए थे। इस कांड में अन्य अभियुक्तों की संलिप्तता एवं अनुसंधान के अन्य बिन्दुओं की जाँच की जा रही है।

गिरफ्तार अभियुक्त :- 1. मो० भागीम आलम, पिता स्व० जमाल

2. गुलान खान, पति- मो० भामीम दोनों मुहल्ला-गोन्दापुर, थाना- नगर, जिला- नवादा 3. मो० गुड्डू पिता स्व० सुलेमान, सा०- मुस्लिम रोड, थाना- नगर, जिला- नवादा।

जप्त सामग्री :-

1. एफ.एस.एल. टीम के द्वारा पीला रंग का पाउडर, काला पाउडर, उजला रंग का पाउडर, प्लास्टीक का टुकड़ा, कागज का टुकड़ा जला हुआ।

2. घटनास्थल से ड्राम में मिट्टी पटाखा बनाने का खोल, जला हुआ पेपर मिला है, जिसका उपयोग पटाखा बनाने में किया जाता था।

No comments:

Post a Comment