Sunday 22 January 2023

जम्मू काश्मीर से कन्याकुमारी तक वंदे भारत का जाल, इस रेलवे को मिला 3 बंदे भारत ट्रेन, जानिए रूट और किराया....

जम्मू काश्मीर से कन्याकुमारी तक वंदे भारत का जाल, इस रेलवे को मिला 3 बंदे भारत ट्रेन, जानिए रूट और किराया....

वंदे भारत एक्सप्रेस, जिसे Train 18 के नाम से भी जाना जाता है यह भारतीय रेलवे के द्वारा संसाधित सेमी हाई स्पीड ट्रेन (Semi high speed train) है जो मल्टीपल इलेक्ट्रिकल बेस पर आधारित है। ये समाचार www.operafast.com पर पढ़ रहे हैं।

 इस ट्रेन की टेक्नोलॉजी बुलेट ट्रेन के बराबर है।भारतीय रेलवे ने भारत में पहले से चल रहे सभी इंटरसिटी ट्रेनों को हटाकर बंदे भारत एक्सप्रेस के रूप में संचालित करने का निर्णय लिया है यह ट्रेन अभी सिर्फ दिन में ही चलती है इसकी औसत speed 180 किलोमीटर प्रति घंटा है।



अभी दक्षिण मध्य रेलवे सिकंदराबाद के मैकेनिकल ब्रांच को वंदे भारत ट्रेन के संचालन के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें कहा गया है कि सिकंदराबाद, काचीगुड़ा, तथा तिरुपति कोचिंग डिपो को अलग-अलग तीन बंदे भारत एक्सप्रेस प्रदान किया जा रहा है। इसके लिए उन्हें एक बहुत बड़ी कोचिंग डिपो के इन्फ्रास्ट्रेचर को अपग्रेड कर बंदे भारत के मेंटेनेंस के लिए तैयार किया जाए तथा साथ ही साथ अपने कुछ स्टाफ को दक्षिण रेलवे के चेन्नई स्थित बेसिन ब्रिज तथा उत्तर रेलवे के शकूरबस्ती में बंदे भारत एक्सप्रेस मेंटेनेंस हेतु ट्रेनिंग के लिए भेजाना सुनिश्चित किया जाए। सिकंदराबाद, काचीगुड़ा तथा तिरुपति कोचिंग डिपो को 3 जोड़ी ट्रेन मिल सकती है जिसे निम्नलिखित दो स्टेशनों के बीच चलाया जा सकता है।

1. काचीगुड़ा बेंगलुरु

2. सिकंदराबाद तिरुपति

3. सिकंदराबाद पुणे

इन तीन ट्रेनों के संचालन हेतु दक्षिण मध्य रेलवे सिकंदराबाद को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के मेंटेनेंस के लिए अपने स्टाफ को चेन्नई के समीप बेसिन ब्रिज कोचिंग डिपो में तथा नई दिल्ली के पास शकूरबस्ती कोचिंग डिपो में जाकर ट्रेनिंग लेना होगा। साथ ही बंदे भारत एक्सप्रेस के रखरखाव के लिए 20 से 24 कोच जितनी लंबी एक पीट लाइन विकसित करना होगा जिसमें मिनिमम ओवर हेड इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट का गाइडलाइन को भी ध्यान में रखना होगा। इस नोटिफिकेशन के तहत जरूरी कार्यवाही के लिए एक प्रति डीआरएम सिकंदराबाद, हैदराबाद, बिजयवाड़ा , गुंटकल, गुंटूर तथा नांदेड़ को भी भेज दिया गया है।

VANDE BHARAT TRAIN

जैसा कि आप जानते है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देख रेख में पूरे भारत में जम्मू कश्मीर से कन्याकुमारी तक बंदे भारत एक्सप्रेस का जाल बिछाया जा रहा है। अब तक संपूर्ण भारत में निम्नलिखित 8 वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन किया जा रहा है।

VANDE BHARAT EXPRESS ROUTE

What is the route of Vande Bharat Express?

1. दिल्ली वाराणसी

2. दिल्ली कटरा

3. अहमदाबाद मुंबई सेंट्रल

4. चेन्नई मैसूर

5. नागपुर विलासपुर

6. हावड़ा न्यू जलपाईगुड़ी

7. सिकंदराबाद विशाखापत्तनम

8. नई दिल्ली अंब अंदौरा

अब आप लोगों के मन में बहुत सारे प्रश्न उठ रहे होंगे जिसका समाधान बहुत ही जरूरी है तो चलिए हम देते हैं आपके प्रश्न का उत्तर।

What is special in Vande Bharat train ?

बंदे भारत एक्सप्रेस अन्य एक्सप्रेस ट्रेन के तुलना में अलग है । इसलिए इसकी विशेषताएं ही इन्हें खास बनाती है। इसका त्वरण गति बुलेट ट्रेन के बराबर है। बंदे भारत 2.0 केवल 52 सेकंड में 0-100 km प्रतिघंटा की गति पकड़ लेता है।


What is train ticket of bande Bharat express ?

अभी हाल ही में चलाई गई वंदे भारत एक्सप्रेस जो हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चल रही है। उसका टिकट किराया आईआरसीटीसी वेबसाइट के अनुसार चेयर कार सीट के लिए 1565 रुपए तथा एक्सक्यूटिव क्लास का टिकट किराया 2825 है।

Is Vande Bharat express is Private ?

ट्रेन 18 के नाम से जाने जाने वाले बंदे भारत एक्सप्रेस 1 सेमी हाई स्पीड इलेक्ट्रिकल ट्रेन है जो भारतीय रेलवे के द्वारा चलाई जा रही है जिसका डिजाइन और निर्माता भारत सरकार द्वारा संचालित इंट्रीगल कोच फैक्ट्री चेन्नई है जिसमें किसी भी प्राइवेट व्यक्ति का हाथ नहीं है अतः आप कह सकते हैं कि यह ट्रेन पूर्ण रूप से भारतीय रेलवे का है।

👇इन्हें भी पढ़ें 
👉 मालिक के वापस लौटने के आस में 73 साल से बंद है ये दुकान

No comments:

Post a Comment