Tuesday 24 January 2023

बिहार के मखदुमपुर में किसान खेत रबी पाठशाला में अधिकारियों ने कीट संरक्षण का गुढ़ रहस्य बताया

बिहार के मखदुमपुर में किसान खेत पाठशाला के नवम क्लास का आयोजन
जहानाबाद जिले के मखदुमपुर प्रखंड के पंचायत पूर्वी सरेन के पंचायत कृषि कार्यालय टेहटा में कृषि कल्याण विभाग एवं केंद्रीय एकीकृत नासी जीव प्रबंधन केंद्र पटना द्वारा किसान खेत पाठशालाए रबी 2022 का नवम क्लास का आयोजन किया गया। यह समाचार www.operafast.com पर पढ़ रहे हैं।


 इस रबी पाठशाला में पटना से आए हुए वनस्पति संरक्षण अधिकारी सुनील सिंह एवं सहायक वनस्पति रक्षा अधिकारी रविंद्र प्रसाद एवं किसान सलाहकार नंद किशोर कुमार ने किसानों को आई पी एम के बारे में विस्तार से बताएं । इसके साथ ही साथ मित्र कीट (Friend kit Protection) के कैसे संरक्षित करें ये तरीका भी बताया। उन्होंने कहा कि कौन हमारे मित्र कीट और कौन सा शत्रु कीट है इसे पहचाना मुश्किल नहीं है। ये दोनों कीटों की पहचान कैलेंडर दिखा कर किसानों को कीट के बारे में बताया गया। नंद किशोर कुमार ने किसानों को जीवामृत तैयार करने के बारे में बताएं जिससे में श्री नीमास्त्र एवं श्री मट्ठा यह फफूंद नाशक दवा है जो वायरल इनफेक्शन विषाणु जनित प्रभाव को कम करता है ।

 नीमास्त्र कीटनाशक दवा है जो रस चूसने वाले कीड़े एवं छोटे सुरही एवं पील्लू को नियंत्रित करने में काम आते हैं इसके बारे में किसान को विस्तार से बताया गया। इसमें किसान रामानंद प्रसाद , संजय प्रसाद, हरिप्रसाद, मथुरा प्रसाद, सरिता देवी, बबीता कुमारी, रूबी देवी, शोभा कुमारी समेत बहुत सारे किसान उपस्थित थे। 

उधर साथ ही साथ पंचायत पूर्वी सरेन के सैदपुर गांव में भी पौधा संरक्षण जहानाबाद द्वारा किसान पाठशाला का तीसरा क्लास का आयोजन किया गया। कृषि समन्वयक सत्येंद्र नारायण गौतम, किसान सलाहकार नंद किशोर कुमार ने किसानों को पौधा संरक्षण के बारे में विस्तार से बताया गया।

👇इन्हें भी पढ़ें 




No comments:

Post a Comment