Saturday 3 February 2024

बिहार शिक्षकों को 3 चरणों में होगा सक्षमता परीक्षा, फैल होने वाले हटेंगे

बिहार शिक्षकों को 3 चरणों में होगा सक्षमता परीक्षा, फैल होने वाले हटेंगे 

बिहार सरकार शिक्षा विभाग ने आज शनिवार को बिहार विद्यालय विशिष्ट शिक्षक नियमावली, 2023 की कंडिका-4 के तहत सक्षमता परीक्षा से संबंधित गठित विभागीय समिति की बैठक की कार्यवाही की गई जिसमे श्री के०के० पाठक, भा०प्र० से०, श्री आनन्द किशोर, भा०प्र० से० ,श्री सज्जन आर०, भा०प्र०से० श्री कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव, भा०प्र०से० उपस्थित रहे।



आज दिनांक- 03.02.2024 को अधिसूचना के तहत बिहार विद्यालय विशिष्ट शिक्षक नियमावली, 2023 के नियम-4 के तहत स्थानीय निकाय शिक्षक जो सक्षमता परीक्षा में शामिल नहीं होते हैं अथवा तीसरे प्रयास / अवसर में भी परीक्षा उत्तीर्ण होने में विफल होते हैं, पर विचार करने हेतु गठित विभागीय समिति की बैठक हुई। स्थानीय निकाय शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा आयोजित करने हेतु बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना को जिम्मेवारी सौंपी गई है। उक्त के परिप्रेक्ष्य में पहली सक्षमता परीक्षा दिनांक-26.02.2024 से आयोजित करने का निर्णय बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा लिया गया है। उल्लेखनीय है कि बिहार विद्यालय विशिष्ट शिक्षक नियमावली, 2023 की कंडिका-4 में यह प्रावधान किया गया है कि वैसे स्थानीय निकाय शिक्षक जो सक्षमता परीक्षा में शामिल नहीं होते हैं अथवा तीसरे प्रयास / अवसर में भी सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण होने में विफल रहेंगे पर निर्णय लेने हेतु विभाग की समिति सरकार को आवश्यक अनुशंसा करेगी।

इस क्रम में समिति ने महसूस किया कि प्रत्येक शिक्षक को 03 प्रयास / अवसर (03 Attempts) देने हेतु बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को 04 चरणों में परीक्षा लेनी पड़ सकती है, क्योंकि कुछ स्थानीय निकाय शिक्षक किसी व्यक्तिगत कारण से कोई Attempt में भाग नहीं भी ले सकते हैं, जैसे-बीमारी, दुर्घटना इत्यादि। अतः सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है कि 26 फरवरी 2024 को पहला प्रयास/अवसर (Attempt) लेने के बाद एवं उसका परिणाम घोषित करने के बाद 03 चरणों में लगातार और परीक्षाएं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा ली जाएँगी। चारों चरण अतिशीघ्र समाप्त कर लिए जाऐगें। जो शिक्षक इन चारों चरण में होने वाली परीक्षाओं में से 03 चरणों की परीक्षा में नहीं बैठते हैं अथवा 03 से कम चरणों में बैठते हैं अथवा 03 चरणों की परीक्षा में बैठने के बाद उत्तीर्ण नहीं होते हैं, तो उन सभी स्थानीय निकाय शिक्षकों की सेवा समाप्त कर दी जाएगी।

No comments:

Post a Comment