Tuesday 2 January 2024

कृषि कार्यालय में कृषक हितकारी हमारी योजनाएं डायरी वितरण, दिया गया है योजनाओं की जानकारी

कृषि कार्यालय में कृषक हितकारी हमारी योजनाएं डायरी वितरण, दिया गया है योजनाओं की जानकारी

आज दिनांक 02/01/2024 को पंचायत पश्चिमी सरेन के किसान सलाहकार नंदकिशोर कुमार के द्वारा माननीय जनप्रतिनिधि गण माननीय मुखिया श्रीमती सविता देवी , मुखिया प्रतिनिधि श्री सूर्य देव प्रसाद यादव , सरपंच श्री मोहित यादव पैक्स अध्यक्ष श्री महेंद्र प्रसाद सिंह, किसान संजय प्रसाद, संतोष कुमार एवं अन्य लोग के बीच में कृषि विभाग द्वारा कृषक हितकारी हमारी योजनाएं डायरी एवं कलम का वितरण किया गया ।




कृषि विभाग द्वारा जारी डायरी में विभागीय कृषि विभाग का पदाधिकारी का नंबर एवं कृषि से संबंधित सभी विभाग के वरीय एवम छोटे स्तर के पदाधिकारी का मोबाइल नंबर दिया हुआ है। यहां तक की नक्षत्र की भी जानकारी दिया हुआ है। कौन सा नक्षत्र कब से कब तक रहते हैं। साथ ही साथ 2024 का कैलेंडर भी दिया हुआ है । अगर कुछ नोट करना है तो उसके लिए नोट करने के लिए भी जगह दिया हुआ है। जिसमें आप लिख भी सकते हैं।

इस डायरी में केंद्र परियोजित योजना एवं बिहार प्रायोजित योजना मिट्टी जांच से लेकर मिट्टी संरक्षण एवं अन्य कार्य क्रम के बारे में भी विस्तार से बताया हुआ है । इस डायरी वितरण करने का मुख्य उद्देश्य है कि हमारे सभी जनप्रतिनिधि गण की जानकारी हो सके कि कृषि विभाग में कौन सी योजनाएं दी जा रही है और क्या इस पर क्या लाभ मिलता है। उस योजना का लाभ लेने के लिए कौन सा पदाधिकारी हैं जिसे संपर्क करना है उनका मोबाइल नंबर के साथ में दिया हुआ है। इस सारी जानकारी उन्हें उपलब्ध हो सके। 

अब हमारे जनप्रतिनिधि गण का नंबर खोजने के लिए या योजना जानने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही साथ यह भी बताया गया कि प्रतिदिन पंचायत कृषि कार्यालय 9:00 बजे से खुलता है और शाम 5:00 बजे बंद होती है। किसानों के सारा समस्या पंचायत कृषि कार्यालय में ही समाधान किया जाता है एवं प्रत्येक बुधवार को किसान दरबार का भी आयोजन किया जाता है।

No comments:

Post a Comment