Thursday 14 December 2023

पौध संरक्षण किसान पाठशाला का आयोजन

 पौध संरक्षण किसान पाठशाला का आयोजन, बीजोपचार की दी गई जानकारी

जहानाबाद (14 दिसंबर 2023)

जहानाबाद जिले के मखदुमपुर प्रखंड में गुरुवार को पंचायत पश्चिमी सरेन के पंचायत कृषि कार्यालय सरेन में पौध संरक्षण किसान पाठशाला का आयोजन किया गया। यह समााचार OPERAFAST Hindi news पर पढ़़ रहे हैं। 


जहानाबाद जिले के प्रत्येक प्रखंड के तीन पंचायत में किसान पाठशाला का आयोजन किया जाना है। जिसमें मखदुमपुर के पंचायत पश्चिमी सरेन, नगर पंचायत एवं छरियारी में आयोजित किया गया। जिसमें पंचायत पश्चिमी सरेन के कृषि समन्वयक पंकज कुमार एवं किसान सलाहकार नंदकिशोर कुमार ने किसानों को पौधा को संरक्षित करने के बारे में जानकारी दिए। किसानों को बीज उपचार के बारे में भी जानकारी दिया गया। किसानों को बताया गया कि किस दवा से किस फसल का बीज शोध करना चाहिए। उन्होंने किसानों को दवा के बारे में बताते हुए कहा कि फफूंद जनित रोग के लिए ट्राइकोडर्मा का उपयोग किया जाता है। क्लोरोपीरीफोस से मिट्टी जनित किट के लिए और राइजोबियम कल्चर से दलहन फसल के लिए नाइट्रोजन फिक्स बैक्टीरिया के लिए बीज को उपचार किया जाता है ।



इसी तरह से जैविक खेती पर विस्तार से चर्चा किया गया । साथ में किसानों को बताया गया कि रासायनिक दवा का उपयोग न करें। नीम के पत्ता, गाय के गोबर, गोमूत्र एवं अन्य तरह से जैविक विधि द्वारा घर पर कीटनाशक बनाएं और उसे खेत में छिड़काव करें । इसमें किसान रामबचन यादव, मुंगेश्वर यादव, रजूली देवी, मृत्युंजय कुमार एवं अन्य किसान मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment