Wednesday 30 August 2023

नई पेंशन योजना के विरुद्ध 1 सितंबर को काला दिवस, दिशा निर्देश तय....

नई पेंशन योजना के विरुद्ध 1 सितंबर को काला दिवस, दिशा निर्देश हुए तय.....

पटना (30.08.2023):- एनएमओपीएस (पुरानी पेंशन प्रतिबद्ध संगठन) की बिहार इकाई द्वारा बिहार में एनपीएस लागू होने के दिन 1 सितंबर को काला दिवस के रूप में मनाया जाएगा और उस दिन बिहार सरकार के सभी पदाधिकारी/कर्मचारी अपने कार्यस्थल पर काला बिल्ला लगाकर शांतिपूर्वक अपने कार्यों का निष्पादन करते हुए सरकार के समक्ष एनपीएस का विरोध दर्ज करेंगे । यह समाचार www.operafast.com पर पढ़ रहे हैं।


इस अवसर पर बात करते हुए प्रदेश अध्यक्ष वरुण पांडेय द्वारा बताया गया कि हम लोग लगातार सरकार के समक्ष अपनी मांग रख रहे हैं, सरकार के तरफ से अब तक कोई सकारात्मक आश्वासन नहीं मिला है; ऐसी स्थिति में पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी 1 सितंबर को काला दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है और उस दिन बिहार सरकार के सभी पदाधिकारी/ कर्मचारी काला बिल्ला लगाकर अपने कार्यों का निष्पादन करेंगे।

प्रदेश महासचिव शशि भूषण कुमार द्वारा बताया गया कि हम लोग बिहार सरकार के प्रति आशान्वित हैं,बिहार में गठबंधन की सरकार हैं और गठबंधन के घटक दलों द्वारा अपने चुनावी घोषणा पत्र में पुरानी पेंशन लागू करने का वादा किया गया था, इसलिए हम लोग लगातार सरकार के समक्ष अपनी मांग रख रहे हैं।

प्रदेश उपाध्यक्ष संजीव तिवारी द्वारा बताया गया कि बिहार सरकार के पदाधिकारी/कर्मचारी 1 सितंबर को काला दिवस मनाने हेतु कृत संकल्पित हैं और अब तक बिहार प्रशासनिक सेवा, बिहार स्वास्थ्य सेवा, ,बिरसा,,बिहार वित्त सेवा,बिहार सचिवालय सेवा संघ,बिहार पुलिस मेंस एसोसिएशन (बिहार अग्निशामक सेवा) सहित केंद्र एवम् बिहार के लगभग 30 से अधिक संगठनों; यथा:- रेलवे, कृषि, शिक्षक, पुलिस, इत्यादि; द्वारा इस कार्यक्रम को समर्थन देने की घोषणा की जा चुकी है तथा शेष संगठन शीघ्र ही इस संबंध में पत्र जारी कर रहे हैंl हम लोग तब तक संघर्ष करते रहेंगे, जब तक की बिहार में पुरानी पेंशन लागू करने की घोषणा नहीं हो जाती।

प्रदेश मुख्य प्रवक्ता संतोष कुमार द्वारा बताया गया कि आज जब देश के पांच राज्यों में पुरानी पेंशन बहाली की घोषणा हो चुकी है, तो बिहार सरकार को भी इस दिशा में त्वरित कार्रवाई करते हुए अपने सरकारी सेवकों के हित में निर्णय जाना चाहिए।

नेशनल पेंशन फ़ॉर ओल्ड पेंशन शतरंज, बिहार के अयोज़ में दिनांक 01.09.2023 (बिहार में एनपीएस लागू होने के दिन) को ब्लैक डे कार्यक्रम दिशा निर्देश (मानक संचालन प्रक्रिया) दिए गए: -

1. राज्य इकाई के स्वामित्व वाले प्रमुखों द्वारा लागू किए गए आवेदन की प्रति संलग्न किए गए एनएमओपीएस, बिहार के प्रत्येक जिला अध्यक्ष , जिला सचिव से संबंधित जिला पोर्टफोलियो नियंत्री अनुमान दिनांक 01.09.2023 (बिहार में एनपीएस लागू होने के दिन) को 'ब्लैक' तय किया गया डे' कार्यक्रम के संबंध में सूचना दी जाएगी और उसके स्थानीय मीडिया को भी दिया जाएगा। साथ ही यदि संभव हो तो कार्यक्रम की पूर्व संध्या (31.08.2023) पर एक प्रेस वार्ता आयोजित कर कार्यक्रम की विस्तृत सूचना प्रेस (इलेक्ट्रॉनिक/प्रिंट मीडिया) को दी जा सकती है।

2. बिहार राज्य के एनपीएस से अच्चादित कर्मचारी/कर्मचारी अपनी प्रतिबद्धता पर काला बिला लगा कर अपने कार्य की शांति को बेकार कर देंगे।

3. सिद्धांत यह है कि यह विरोध लोकतांत्रिक तरीकों से किया जा रहा है और विरोध का स्वरूप निर्धारित किया गया है, इसलिए इस दौरान किसी भी प्रकार के उग्र प्रदर्शन में शामिल नहीं किया जाएगा।
4. एन0पी0एस0सी0 से अच्चादित सभी कर्मचारी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे और तस्वीरें अपने मीडिया,सोशल मीडिया (ट्विटर,फेसबुक) में शामिल होंगे।

5. इस कार्यक्रम का संचालन एन0एम0ओ0पी0एस00 बिहार की जिला इकाई और स्थानीय द्वारा किया जाएगा।

6. प्रत्येक जिला अध्यक्ष,सचिव,समन्वयक द्वारा इस कार्यक्रम की जानकारी शाम 4:00 बजे तक एकत्रित की जाती है। मीडिया को समाचार भेजा जाएगा तथा राज्य इकाई को भी सूचित किया जाएगा।

7. सभी एन0पी0एस0ओ0 दीक्षार्थियों से पूर्ण रूप से जुड़े अनुशासित और संयमित रहते हुए इस कार्यक्रम को सफल बनाने का प्रयास किया जाये। कार्यक्रम की समाप्ति के संबंध में एक बैठक के बाद कार्यक्रम के संबंध में निर्णय लिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment