Thursday 27 July 2023

कृषि मंत्री और किसान सलाहकार संघ के बीच वार्ता फिर विफल, जानें संघ के नेताओं ने क्या कहा

 कृषि मंत्री और किसान सलाहकार संघ के बीच वार्ता फिर विफल, हड़ताल जारी रखने का ऐलान

कृषि मंत्री ने कल सभी किसान सलाहकारों को पटना स्थित अपने आवास पर बुलाए थे। वहां पर हजारों की संख्या में पहुंचे सलाहकारों को कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने संबोधित करते हुए बोले कि आप सभी किसान सलाहकारों को हम हरसंभव सहायता की कोशिश करेंगे, पहले हड़ताल तोड़िए, फिर बात चीत करेंगे। ये समाचार पर www.operafast.com पढ़ रहे हैं।


हड़ताल में रहते बातचीत संभव नहीं है। आपलोगों को 13 बर्ष पहले 2500 रूपए मिलता था जो बढ़ाकर 13 हजार तक पहुंच गया। फिर आप लोगों की सेलरी बढ़ाया जाएगा। किसान सलाहकारों को सबसे ज्यादा वेतन 20 हजार रुपया गोवा सरकार देती है जिसकी जनसंख्या 1 करोड़ है। लेकिन बिहार की जनसंख्या 13 करोड़ है। आप लोगों को 1800 रुपया पीएफ देने की बात पहले भी कह दिया है। आपलोगो को 60 साल तक कोई नही हटाएगा। लेकिन जनसेवक बनाना संभव नहीं है । कोई पुलिस हड़ताल कर मांग करेगा कि दरोगा बना दो तो ये कैसे होगा। सबसे पहले हड़ताल तोड़िए, फिर आपलोगों को मांग पूरी होगी।

किसान सलाहकार संघ ने एक पत्र लिखकर कृषि मंत्री बिहार सरकार को हड़ताल जारी रखने की बात कहा गया है।

कृषि मंत्री के नाम लिखे गए पत्र में कहा गया है कि आज दिनांक 26/01/2023 को माननीय के द्वारा किसान सलाहकार संघ के साथ साथ बिहार के तमाम जिले से हजारों की संख्या में किसान सलाहकार को अपने आवास पर वार्ता के लिए बुलाया गया । जिसमें किसान सलाहकारों की किसी मांगों पर साकारात्मक निर्णय नहीं लिया गया | इस वार्ता से हम सभी किसान सलाहकारों में भारी असंतोष है।

इसलिए किसान सलाहकार के द्वारा आयोजित हड़‌ताल मांग माने जाने तक जारी रहेगा।

किसान सलाहकार के विभिन्न संघों को एकजुट रहने का आवाह्न

किसान सलाहकार संघ ने सभी किसान सलाहकारों को संबोधित करते हुए कहा है कि नेताओं ने बहुत प्रयास किया लेकिन अब होगा संघर्ष। टेक्निकल जनसेवक संघ और महसंघ गोपगुट के नेतृत्व में, सभी भाई एकजुट हो जाये। 

कल कृषि मंत्री के आवास पर हुए वार्ता में कोई निर्णय नहीं हो सका।कार्यक्रम के बाद या कार्यक्रम के दौरान मौखिक वार्ता नही होते बल्कि लिखित वार्ता होते हैं। मौखिक वार्ता कर सरकार आँख में धूल झोंकना चाह रही हैं।

संघ के नेताओं ने किसान सलाहकार साथियों आप सभी ने अभी तक का कार्यक्रम देखा और फलाफल भी देखा।

साथियों अब वह समय आ गया है जहाँ अपनी चट्टानी एकता को और बल देने की जरूरत है , अपने साथ हर संघ और संगठन के लोगो की लाने की जरूरत है।

बैठक का कार्यक्रम तय

इसी संदर्भ में दिनांक 07/08/2023 को IMA हॉल गांधी मैदान समय,11 बजे दिन में महसंघ गोपगुट, जनसेवक संघ,बिहार प्रदेश किसान सलाहकार संघ,ट्रेड यूनियन के साथ संयुक्त कॉन्वेशन का आयोजन होने जा रहा है इसमे हर जिला से 20 ,20 भाइयों की उपस्थिति अनिवार्य है।

इस सरकार से अपनी बात मनवाना है तो एक रणनीति, नियत, नियमानूकुल कार्यक्रम का रूप रेखा दे मंजिल प्राप्त कर सकते। अभी तक जो कार्यक्रम हुए उसका कोई फलाफल नही आया, इस स्थिति जनसेवक प्राप्त करने के लिए,जनसेवक संघ,महसंघ गोपगुट, ट्रेड यूनियन के मार्गदर्शन में चलने की आवश्यकता है। हो सकता है इस कार्यक्रम में आपके आवाज को बल देने के लिए कई माननीय विधायक गण भी आपके साथ हों।

इस कार्यक्रम में सभी संघ और बिहार राज्य किसान सलाहकार संघ,बिहार किसान सलाहकार संघ,परिवर्तन कारी किसान सलाहकार संघ के तमाम प्रतिनिधि गण को भी आमंत्रित किया गया है।

No comments:

Post a Comment