Monday 19 June 2023

किसान सलाहकार हड़ताल पर, कृषि पदाधिकारी ने बीज वितरण का खोजा वैकल्पिक निदान

 किसान सलाहकार हड़ताल पर, कृषि पदाधिकारी ने बीज वितरण का खोजा वैकल्पिक निदान।


बिहार में कृषकों की रीढ़ कहे जाने वाले किसान सलाहकार के अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाने से कृषि विभाग परेशान है, बिहार में धान के बिचड़ा बुनाई का कार्य चालू हो चुका है। ऐसी स्थिति में किसान सलाहकार एवम कृषि समन्वयक के हड़ताल पर चले जाने से कृषि विभाग का कार्य बाधित हो रहा है। ये समाचार www.pkonline.co.in पर पढ़ रहे हैं।

 किसानों के बीज कैसे बाटा जाए इस पर मंथन चल रहा है। इसी कड़ी में जिला कृषि पदाधिकारी रोहतास के द्वारा जीविका के

जिला परियोजना प्रबंधक को पत्र लिखकर खरीफ फसल 2023 में अनुदानित दर पर बीज वितरण के लिए निबंधित किसानों से ऑन लाईन आवेदन प्राप्त करने के लिए कहा गया है।

कृषि पदाधिकारी ने बताया कि दिनांक 06.06.2023 से कृषि समन्वयक एवं किसान सलाहकार (मानदेय कर्मी) द्वारा अनिश्चितकालिन हड़ताल पर जाने से उत्पन्न समस्या उत्पन्न हो रही है।  समय पर बीज वितरण कार्यक्रम अनिवार्य है। यह बिहार सरकार की महत्वकाक्षी योजना है। 

वर्तमान में कृषि समन्वयक एवं किसान सलाहकार के हड़ताल में रहने के फलस्वरूप बीज वितरण कार्यक्रम काफी धीमी हो गई है। बीज वितरण समयवद्ध कार्यक्रम है। बीज वितरण कार्यक्रम को गति प्रदान करने हेतु आप अपने स्तर से जिले के प्रखण्ड परियोजना प्रबंधक एवं जीविका दीदीयों को सहयोग प्रदान करने हेतु पंचायत स्तर से प्रखण्ड स्तर पर प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी के साथ समन्वय में बीज वितरण कार्यक्रम को समय पर सफल कराना सुनिश्चित की जाय। साथ ही प्रखण्ड से पंचायत स्तर तक के सभी पदाधिकारी से समन्वय स्थापित करने हेतु जीविका दीदीयों के साथ साथ प्रखण्ड परियोजना प्रबंधक एवं संबंधित प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी के साथ बैठक का आयोजन कराया जाय तदनुसार बैठक में तय कार्यक्रम के अनुसार अनुदानित बीज वितरण कार्य का सफल संचालन हो सके।

No comments:

Post a Comment