Saturday 17 June 2023

कृषि सलाहकार संघ और बिहार सरकार के बीच हड़ताल पर वार्ता विफल, अगला धरना प्रदर्शन का कार्यक्रम तय। जानिए वार्ता में क्या हुआ

 कृषि सलाहकार संघ और बिहार सरकार के बीच हड़ताल पर वार्ता विफल, अगला धरना प्रदर्शन का कार्यक्रम तय। जानिए वार्ता में क्या क्या हुआ।

बिहार में अनिश्चित कालीन हड़ताल कर रहे किसान सलाहकारों की संगठन बिहार प्रदेश किसान सलाहकार संघ और बिहार सरकार के तरफ से कृषि निदेशक के साथ आज 16 जुन को पटना में हो रहे वार्ता विफल हो गया है।  संघ के अध्यक्ष और कृषि निदेशक के बीच वार्ता में किसान सलाहकार के मांगों पर सहमति नहीं बनी। यह समाचार www.pkonline.co.in पर पढ़ रहे हैं।

 


जैसा कि आप जानते हैं कि बिहार प्रदेश किसान सलाहकार संघ ने बिहार के सभी सलाहकारों  के हित में किसान सलाहकारों को जनसेवक के पद पर अबिलम्ब समायोजन करने एवं तदनुसार वेतन का भुगतान करने के लिए अपने मांग पर अड़े हुए हैं। वार्ता में कई मुद्दों पर चर्चा हुए लेकिन संघ के नेताओं ने सभी प्रस्ताव सिरे से खारिज कर दिया और जनसेवक में समायोजन की मांग पर अडिग रहे। 

इस संबंध में प्रदेश अध्यक्ष राजा राम सिंह ने बिहार के  जिला कृषि पदाधिकारी पटना को सूचित करते हुए कहा है कि किसान सलाहकारों के माँगों पर दिनांक 16.06.2023 को निदेशक महोदय से वार्ता विफल रहने - के कारण संघ के द्वारा निर्णय लिया गया कि दिनांक 20 जून 2023 दिन मंगलवार को जिला कृषि पदाधिकारी, पटना के कार्यालय के समक्ष धरना कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।


 बिहार प्रदेश किसान सलाहकार संघ द्वारा चरणवद्ध आंदोलन का जो निर्णय लिया गया था, उस आंदोलन के पूर्ण होने के उपरान्त दिनांक 16.06.2023 दिन शुक्रवार को अपराहून 1:30 बजे निदेशक कृषि महोदय के द्वारा वार्ता के लिये बुलाय गया, किन्तु वर्ता असफल रहने के कारण संघ के द्वारा दिनांक 20.06.2023 दिन मंगलवार को जिला कृषि पदाधिकारी, पटना के कार्यालय के समक्ष धरना कार्यक्रम करने का निर्णय लिया गया है। इस धरना कार्यक्रम में पूरे बिहार प्रदेश के सभी किसान सलाहकार सम्मिलित हो रहे है। विभाग द्वारा हम सभी किसान सलाहकारों के माँगो को लागातार उपेक्षित किया जा रहा है जिससे हम सभी किसान सलाहकार काफी मर्माहत है। संघ द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि अगर हमारी मांगो पर बिहार सरकार / कृषि विभाग अब भी सहानुभुतिपूर्वक विचार नहीं करती है, तो हम और भी उम्र तरीके से आंदोलन के लिए मजबूर होगें, जिसकी सारी जवाबदेही कृषि विभाग एवं बिहार सरकार की होगी।


इस कार्यक्रम को बिहार राज्य किसान सलाहकार, बिहार, पटना, किसान सलाहकार संघ, युवा कमिटी, परिवर्तनकारी किसान सलाहकार संघ के अध्यक्ष एवं उनके प्रतिनिधि के द्वारा आगामी कार्यक्रम की सहमती प्राप्त है।

संघ ने मांगा सहयोग

बिहार प्रदेश किसान सलाहकार संघ ने बिहार के सभी कृषि पदाधिकारियों से  आयोजित हड़ताल में सहयोग करने की अपील किया है। उन्होंने पिछली घटनाएं को याद करते हुए कहा है कि दिनांक 30.11.2022 को मधुबनी के सदर अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा जिला कृषि पदाधिकारी, मधुबनी के साथ दुर्वव्यवहार किया गया था। इसके प्रतिरोध में बिहार कृषि सेवा संघ के पत्रांक 02 दिनांक- 05.12.2022 के द्वारा अनिश्चितकालीन धरना कार्यक्रम का - आयोजन किया गया था, जिसमें बिहार प्रदेश किसान सलाहकार संघ एवं बिहार राज्य किसान सलाहकार संघ के राज्याध्यक्ष से समर्थन की मांग की गई थी। इस कार्यक्रम में दोनो अध्यक्षों के द्वारा इस अनिश्चितकालीन धरना में बिहार के सभी किसान सलाहकारों के साथ भाग लिया गया था। बिहार प्रदेश किसान सलाहकार संघ द्वारा दिनांक - 06.06.2023 से अपनी माँगों के समर्थन में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर है आप सभी से निवेदनपूर्वक कहना है कि किसान सलाहकार आर्थिक, शारिरिक एवं मानसिक रूप से बिहार कृषि सेवा संघ को समर्थन दिया था। आज आप सभी महोदय से आशा है कि आज हमारी हडताल में आप सभी की सहयोग की अपेक्षा रखती है।


हम सभी संघ के लोग अपील करते है कि बिहार प्रदेश किसान सलाहकार संघ के द्वारा अनिश्चितकालीन हड़ताल में अपना समर्थन देने का कष्ट करे इसके लिये हम सभी किसान सलाहकार परिवार सदा आपसभी का आभारी रहेंगें।


इस पर संघ ने एक बार अपनी मांग को दुहराते हुए बताया है कि किसान सलाहकारों को जनसेवक के पद पर अबिलम्व समायोजन किया जाय एवं तदनुसार वेतन का भुगतान किया जाय । इस कार्यक्रम को बिहार राज्य किसान सलाहकार, बिहार, पटना, किसान सलाहकार संघ, युवा कमिटी, परिवर्तनकारी किसान सलाहकार संघ के अध्यक्ष एवं उनके प्रतिनिधि के द्वारा आगामी कार्यक्रम की सहमती प्राप्त है।

👇इन्हें भी पढ़ें

👉 किसान सलाहकार के हड़ताल से बीज वितरण ठप, जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बीज वितरण का फरमान जारी...

👉 मिलिए गंगा का बेटा NEET टॉपर्स में से एक विभु उपाध्याय से...

👉 NEET UG Result 2023 और स्कोर कार्ड यहां चेक करें..

👉 भारतीय प्रशासनिक सेवा के बिहार कैडर के अधिकारियों का स्थानांतरण...जानें कौन कहां गए..

👉 बिहार पुलिस ने निकाली 21391 पदों पर बहाली, जाने उम्र, फीस, शारीरिक योग्यता , परीक्षा संबंधी पूरी जानकारी...

No comments:

Post a Comment