Friday 16 June 2023

किसान सलाहकार के हड़ताल से बीज वितरण ठप, जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बीज वितरण का फरमान जारी...

किसान सलाहकार के हड़ताल से बीज वितरण ठप, जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बीज वितरण का फरमान जारी...



 जिला कृषि पदाधिकारी जहानाबाद ने जिले के सभी पंचायत प्रभारी, कृषि समन्वयक और सभी किसान सलाहकारों  को कृषि निदेशक बिहार सरकार के हवाले से खरीफ 2023 में बीज वितरण की प्रक्रिया में तेजी लाने का अनुरोध किया है। ये समाचार www.pkonline.co.in पर पढ़ रहे हैं।

जिला कृषि पदाधिकारी की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि खरीफ फसल 2023 में विभिन्न योजनान्तर्गत बीज वितरण हेतु जहानाबाद जिले में दिनांक 03.06.2023 को बीज प्राप्त होने के उपरांत वितरण की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। जिले को प्राप्त कुल लक्ष्य 1132.94 क्विं० के विरुद्ध 378.68 क्वि० बीज प्राप्त हो चुका है परंतु आज दिनांक 15.06.2023 तक मात्र 59.54 क्विं० बीज का वितरण किया गया है।

उन्होंने आगे बताया कि ज्ञात हो कि खरीफ मौसम में बीचड़ा आच्छादन का समय चरम पर है। उक्त परिस्थिति में ससमय बीज वितरित नहीं होने पर बीज अवशेष बचे रह जाने की संभावना है। अतः उक्त आलोक में निदेश है कि प्रतिदिन बीज वितरण केन्द्रों पर उपस्थित रहकर तीव्र गति से प्राप्त बीजों का वितरण कराया जाय तथा प्रतिदिन आपके द्वारा कितने किसानों को बीज उपलब्ध कराया गया से संबंधित प्रतिवेदन किसानों की सूची के साथ उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाय।

जैसा कि आप सब जानते हैं कि किसान सलाहकार पूरे बिहार 6 जनवरी से हड़ताल पर हैं जिससे किसानों को बीज वितरण मामस्या उत्पन्न हो रहा। दूसरी तरफ कृषि निदेशक द्वारा हड़ताल पर उपस्थित कर्मचारियों के विवरण उपलब्ध कराने को कहा है।

विदित हो कि किसान सलाहकार बहुत ही अल्प वेतन पर काम कर रहे हैं। किसान सलाहकारों का मांग है कि VLW या जनसेवक में समायोजन किया जाय अन्यथा इसके समतुल्य मासिक वेतन का भुगतान किया जाय। इसके लिए दो दिन पटना में भी धरना प्रदर्शन कर चुके हैं।

No comments:

Post a Comment