Thursday 8 June 2023

किसान सलाहकार के हड़ताल से घबरायी सरकार, अब होगा ये कार्यवाई

किसान सलाहकार के हड़ताल से घबरायी सरकार, होगा ये कार्यवाई


बिहार में किसान सलाहकार संघ के आवहन पर किसान सलाहकार द्वारा मांग पूरी होने तक हड़ताल पर जाने की खबर से बिहाए सरकार के कृषि निदेशालय एक्शन मे आ गया है। कृषि निदेशालय के अपर सचिव धनञ्जय पति त्रिपाठी ने सभी जिला कृषि पदाधिकारी को पत्र जारी कर किसान सलाहकार एवं कृषि समन्वयक के कार्य के बारे में अवगत कराने को कहा गया है। ये समाचार www.pkonline.co.in पर पढ़ रहे हैं।

कृषि निदेशालय के अपर सचिव शष्य ने सभी जिला कृषि पदाधिकारी को कहा है कि बिहार प्रदेश किसान सालाहकार संघ एवं कृषि समन्वयक संघ के आवाहन पर हड़ताल पर गए किसान सालाहकार एवं कृषि समन्वयक 06/06/2023 से मांगे पूरी होने तक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर रहने का एलान किया है। अत एव निर्देशानुसार अपने जिला के पंचायतों में कार्यरत कृषि समन्वयक एवं किसान सालाहकार के बारे में हड़ताल में रहने संबंधी प्रतिवेदन प्रतिदिन दोपहर एक बजे तक कृषि निदेशक के ई मेल आई डी पर एवं अधोहस्ताक्षरी के ई मेल आई डी पर विहित प्रपत्र में कृषि समन्वयक एवं किसान सालाहकार के नाम,पंचायत, प्रखंड का विवरण उपलब्ध करवाया जाए।

जैसा कि आप जानते हैं कि बिहार राज्य किसान सालहकार संघ के आवाहन पर किसान सालहकार अनिश्चित कालीन हड़ताल पर चला गया है। इस सम्बन्ध मे जिला कार्यलय को मांग पत्र भी सौप दिया गया था। किसान सालहकारों का कहना है कि पिछले तेरह बर्षो से किसान सालहकार कृषि बिभाग, कृषि सहकारिता, पर पशुपालन बिभाग, मत्स्य बिभाग सहित अन्य कार्य करते आ रहे हैं। इसके साथ ही चुनाव कार्य, जनगणना कार्य करवाया जाता रहा है। फिर भी 13 वर्षो मे वेतन 13 हजार ही मिल रहा है। सरकारी कर्मी का दर्जा भी नही प्राप्त है।

No comments:

Post a Comment