Thursday 25 May 2023

इशिता किशोर की जाति क्या है? upsc टॉपर इशिता किशोर की जाति इंटरनेट पर क्यों खोजा जा रहा है।

इशिता किशोर की जाति क्या है?  Upsc टॉपर इशिता किशोर की जाति इंटरनेट पर क्यों खोजा जा रहा है।

संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा सिविल सर्विसेज 2022 का परीक्षा परिणाम 16 मई 2023 को जारी कर दिया गया है। इस परीक्षा में प्रथम 4 रैंक लगातार बेटियों ने कब्जा कर ली । यह निसंदेह उनकी स्केंद्रित तैयारी को दर्शाता है। All india number 1 रैंक प्राप्त इशिता किशोर दिल्ली यूनिवर्सिटी से स्नातक पास है । ये अपने तीसरे प्रयास में सिविल सर्विसेज exam 2022 को क्रैक की है। इनके पिता एयरफोर्स में एक अधिकारी हैं। इस वर्ष सिविल सर्विसेज परीक्षा में कुल 933 उम्मीदवार समय हुए है जिसमे 613 पुरुष जबकि 320 महिला अभ्यर्थी है। यह समाचार www.pkonline.co.in पर पढ़ रहे हैं।


जैसा कि आप सब अब तक जान चुके हैं कि यूपीएससी द्वारा जारी सिविल सर्विसेज के परिणाम में एक से लेकर चार स्थान तक महिलाओं ने हासिल की है । जिनका नाम इस प्रकार है -

1. इशिता किशोर

2. गरिमा लोहिया

3. उमा हराथिन

4. स्मृति मिश्रा

ऐसे तो बिहार से कुल 30 लोगों ने Upsc में विभिन्न रैंकों में उतीर्णता हासिल किया है। यहां तक तो बात ठीक है लेकिन हमारे देश के लोग सभी को जाति की तुला से तौलते है। सोशल मीडिया पर इन टॉपरों को बधाई का तांता लगा है लेकिन बहुत से लोग अपने जाति को बधाई दे रहे है। लेकिन हद तो तब हो गई की यूपीएससी टॉपर इशिता किशोर को लोग अपनी जाति बताकर बधाई देते थक नही रहे, इसका कुछ नमूना आप खुद देख लीजिए।

एक व्यक्ति ने इशिता किशोर को कुशवाहा बताते हुए बधाई दी है।



दूसरे व्यक्ति Dilkesh Kumar Bhartoniya ने फेसबुक पर 80 लोगों को टैग करते हुए लिखता है कि

जिस समाज को अछूत समझते थे, पानी पीने का भी अधिकार नहीं था आज उसी समाज की बेटियां देश की सर्वोच्च परीक्षा में प्रथम स्थान ला रही हैं। IAS टॉपर टीना ST के बाद एक और दलित बहन इशिता किशोर IAS टॉपर बनी, बधाई रुकनी नहीं चाहिए।



तीसरे ग्रुप ब्राह्मणों की आवाज इशिता किशोर को ब्राह्मण की बेटी बताते हुए बधाई देता है।


चौथे ग्रुप में कायस्थ सेना ने इशिता किशोर को कायस्थ समाज की बेटी बताते हुए बधाई देता है।

ब्रह्मक्षत्रिय कायस्थ सेना ने लिखा है कि कायस्थ समाज के लिये गौरव का पल इशिता किशोर बनी UPSC परीक्षा की AIR-1

गर्दनीबाग, पटना के साधनापुरी मोहल्ला की नतिनी इशिता किशोर ने यूपीएससी परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। आपको ज्ञात हो कि इशिता अपने समय के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के जाने-माने नौकरशाह व गर्दनीबाग ठाकुरबाड़ी #चित्रगुप्त पूजा समिति के संरक्षक व अध्यक्ष स्वर्गीय बनवीर प्रसाद जी की नतिनी है।



इसी मोहल्ले में बिहार सरकार के पूर्व मुख्य सचिव स्वर्गीय केके श्रीवास्तव और स्वर्गीय बीपी वर्मा का बचपन बीता था। पूरे बिहार व कायस्थ को इशिता पर गर्व है। भगवान चित्रगुप्त से प्रार्थना है और छात्र आपसे प्रेरणा लेकर अधिक से अधिक अफसरशाही में जाकर व सफल होकर देश की सेवा करें।
जय चित्रगुप्त जी भगवान

एक व्यक्ति ने इशिता किशोर को यादव की बेटी बताते हुए बधाई दिया है।


What is the caste of Ishita Kishore ?

 वास्तव में यूपीएससी सिविल सर्विसेज टॉपर Ishita kishor हिंदू धर्म को मानने वाली दलित जाति से संबंध रखती है।

ऐसे तो यूपीएससी का रिजल्ट आ गया.... लोगों ने सफल अभ्यर्थियों में अपनी जाति वाले, अपने क्षेत्र वाले , अपने धर्म वाले ढूंढ लिए.... और देने लगे शुभकामनाएं.... बताने लगे उन्हें अपने जाति का गौरव,धर्म का गौरव,क्षेत्र का गौरव....

अगर हमारी जाति का कोई गरीब बच्चा यूपीएससी की तैयारी कर रहा होगा तो हम कभी जाति के नाम पर उसको 500 रू भी नही देंगे मदद के तौर पर.... उल्टा हर बात पर उसका हौसला तोड़ेंगे कि यूपीएससी छोड़ो,कोई छोटी मोटी जॉब देखो,अपने घर की स्थिति समझो....

ऐसे हज़ारों बच्चे हम गरीबों के है जिन्होंने पढाई तो बहुत उच्च स्तर की करी लेकिन पैसे के अभाव में बेचारे रह जाते है और फिर एक दिन जब उन्हीं में से कुछ बच्चे सफल हो जाते हैं तो हम जाति का ढिंढोरा पीटने लगते हैं...

सुनो भईया.... अगर जाति और क्षेत्र का ढिंढोरा पीटने का इतना ही शौक है तो घर से निकलो.... और अपनी जाति के उन गरीब बच्चों की यथासंभव मदद करो जो विपरीत परिस्थितियों में यूपीएससी की तैयारी का कर रहे हैं.... तब तो अगले साल आप अच्छे लगोगे जाति,धर्म और क्षेत्र का ढोल पीटने में... ऐसे कैसे काम चलेगा।


No comments:

Post a Comment