Sunday 28 May 2023

नए संसद भवन का उद्घाटन निर्विघ्न संपन्न, जानें सेंगोल और नए संसद भवन की खासियत

 नए संसद भवन का उद्घाटन निर्विघ्न संपन्न, जानें सेंगोल और नए संसद भवन की खासियत

आज राजधानी नई दिल्ली में विपक्षी दलों के तमाम विरोध के बावजूद भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का उद्घाटन कर दिया। इस उद्घाटन समारोह का विपक्षी दलों ने जमकर विरोध किया । 21 विपक्षी दलों ने संसद के उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं हुआ । इस मौके पर  कांग्रेस के प्रमुख नेता राहुल गांधी ने कहा कि संसद भवन के उद्घाटन समारोह को राज्याभिषेक के जैसे प्रस्तुत किया जा रहा है। यह समाचार www.pkonline.co.in पर पढ़ रहे हैं।


हम आपको बता दें कि इस उद्घाटन समारोह का कार्यक्रम सुबह 7:30 से आरंभ हुआ। उद्घाटन समारोह में तमिलनाडु के मदुरई से हिंदुओं के शीर्ष गुरु  अधिनम ने प्रधानमंत्री को सोने का बना सेंगोल दिया जो लोकसभा स्पीकर के आसन के आसपास स्थापित कर दिया गया । यह सेंगोल या राजदंड या धर्मदंड की लंबाई 5 फीट है। यह तमिल शिल्प कला का भी उदाहरण है।


जैसा कि आप जानते हैं इस संसद भवन में स्थापित सिंह सेंगोल को प्रधानमंत्री ने कर्तव्य पथ और राष्ट्र पथ का प्रतीक बताया है। सेंगोल देश  के कल्याण का प्रतीक है तथा अन्याय समृद्धि को देने वाला है। कल ही प्रधानमंत्री ने एक संबोधन में बोले थे कि आजादी के समय 1947 में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को सौप था, जो सत्ता हस्तांतरण का प्रतीक है। लेकिन कांग्रेस ने इसका अपमान किया इसे वाकिंग स्टिक की तरह प्रयागराज के म्यूजियम में रख दिया गया था।

इस तरह का सेंगिल तमिलनाडु के प्रत्येक मंदिरों के बीचों बीच प्रांगण में लगाया जाता है, जिसके सबसे ऊपरी नंदी की स्थापना की जाती है।

राहुल गांधी ने क्या कहा ?

राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा कि संसद लोगों की आवाज है प्रधानमंत्री संसद भवन के उद्घाटन को अपना राज्याभिषेक समझ रहे हैं। इसके आगे उन्होंने ट्वीट में लिखा कि राज्य अभिषेक पूरा हुआ। अहंकारी राजा , सड़कों पर कुचल रहा जनता की आवाज। 

 वहीं KC वेणुगोपाल ने राष्ट्रपति से उत्घाटन नहीं करवाने को लेकर आरएसएस की उच्च जाति, पिछड़ी विरोधी मानसिकता करार दिया है।

 विरोध का असली कारण क्या है।

विपक्षी दलों ने नए संसद भवन का शुभारंभ से लेकर उत्घाटन तक का विरोध क्यों कर रहे हैं। पूछ्ना ही है तो एक वाजिब सवाल पूछिए कि कितने पैसे में बना है ये आम लोगो के टैक्स से बना हुआ , संसद भवन का क्या फायदा होगा इससे उन लोगों का जो अपनी कमाई का टैक्स भरते है इतने पैसे में कुछ तो देश का विकास होता और बना भी किसके लिए है जो पांच साल के लिए चुन के जाते है और पूरी जिंदगी तक इसका लाभ लेते है।


ऐसे कई बार ये बात छन कर आया है कि  संसद का बहुत से ऑफिस संसद भवन के बाहर किराए पर कांग्रेसियों ने ले रखा है जिसका किराया करोड़ों में है। जिस मकान में किराए का ऑफिस चल रहा है, उस मकान का अधिकतर मालिक कांग्रेस के संबंधी ही है।

अब नए संसद भवन का उद्घाटन के बाद सभी किराए वाला ऑफिस नए भवन में शिफ्ट हो जायेगा, जिससे इन कांग्रेसियों को बहुत नुकसान होगा। नए सांसद भवन के निर्माण के समय इसका विरोध भी इसी कारण से हुआ था। इन्हे अनुमान नहीं था , ये भवन इतना जल्दी बन कर तैयार हो जाएगा। इसलिए इन लोग उद्घाटन का विरोध कर उद्घाटन टलवाना चाह रहे थे।

👉 इन्हें भी पढ़ें 

👉 Download CUET 2023 Admit card /Hall Ticket here...

👉 बिना किसी को बताए ऐसे करें फोन कॉल रिकॉर्ड...

No comments:

Post a Comment