Wednesday 31 May 2023

हेमामालिनी ने भेजी नए संसद भवन का खूबसूरत तस्वीर, एक झलक आपके लिए...

हेमामालिनी ने भेजी नए संसद भवन का खूबसूरत तस्वीर, एक झलक आपके लिए...
भारत के नए संसद भवन का निर्माण नई दिल्ली में किया गया है। जिसका नाम सेंट्रल विष्टा रखा गया है। संसद भवन सेंट्रल विष्ठा का बहुत ही खूबसूरत तस्वीर मथुरा के सांसद हेमामालिनी ने खींचकर भेजी है। लोकसभा कक्ष की हर डिजाइन की संरचना भारत के राष्ट्रीय पक्षी मोर से प्रेरित है इस कक्षा के हर डिजाइन में मोर की आकृति और मोरपंख की खूबसूरती झलक दिख रहा है। ये समाचार www.pkonline.co.in  पर पढ़ रहे हैं।



नई नई लोकसभा में 888 सीटों को राष्ट्रीय पक्षी मोर का आकार दिया गया है जहां बैठने की वर्तमान क्षमता से 3 गुना अधिक है जबकि राजसभा के लिए 348 सीटें है जो राष्ट्रीय पुष्प कमल की थीम पर है। इस संसद के नए भवन में लोक सभा हॉल में संयुक्त सत्र की बैठक के लिए 1272 सीटों की व्यवस्था की गई है। जो अपने आप में बेहद ही आकर्षक है।


जैसा कि आप जानते हैं कि एक नए संसद भवन की अत्यधिक आवश्यकता थी क्योंकि क्षमता बुनियादी ढांचे प्रौद्योगिकी और सुरक्षा सहित कई कारणों से मौजूदा संरचना बहुत ही बेहतर है।



इस नए संसद भवन में मंत्री परिषद सामूहिक रूप से काम करेंगे । मंत्रिपरिषद सामूहिक रूप से लोकसभा के प्रति उत्तरदाई होती है। इनका काम संसद का विधान बनाना, कार्ययोजना का निर्माण करना, आलोचना करना और लोगों की शिकायत को संसद सत्र के दौरान उठाना है। जबकि कार्यपालिका का कार्य संसद द्वारा पारित किए गए बिलों को क्रियान्वित करना है।



अब प्रश्न उठता हैं कि नया संसद भवन कहां है? संसद भवन में कितने कमरे है ?

नया संसद भवन नई दिल्ली में संसद मार्ग, गोकुल नगर में सेंटल विस्टा के केंद्र में स्थित है। नए संसद भवन में लगभग 92 कमरे है।



No comments:

Post a Comment