Wednesday 26 April 2023

बिहार बोर्ड का कंपार्टमेंटल परीक्षा 10 मई से, यहां देखें लिखित एवम् प्रायोगिक परीक्षा का कार्यक्रम

बिहार बोर्ड का कंपार्टमेंटल परीक्षा 10 मई से,  यहां देखें लिखित एवम् प्रायोगिक परीक्षा का कार्यक्रम


बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने दसवीं के छात्र छात्राओं के लिए माध्यमिक कंपार्टमेंटल सह परीक्षा 2023 का आयोजन किया है। जिन विद्यार्थियों ने कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन किया है उनके लिए परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है वह इस प्रकार हैं।
Bihar board 10th exam Program


सभी पालियों में 15 मिनट का आरम्भिक समय परीक्षार्थी को प्रश्नों को पढ़ने व समझने के लिए दिया गया है। दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए पूर्व की भांति गणित के स्थान पर गृह विज्ञान एवं विज्ञान के स्थान पर संगीत विषय की परीक्षा पुराने पाठ्यक्रम के आधार पर पूर्ववत् ली जाएगी। तदनुसार दृष्टिबाधित परीक्षार्थी दिनांक 11.05.2023 की प्रथम पाली में आयोजित विज्ञान विषय के बदले संगीत तथा दिनांक 12.05.2023 की प्रथम पाली में आयोजित गणित विषय के बदले गृह विज्ञान की परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

पूर्व की भांति स्पॉस्टिक (Spastic) दृष्टिबाधित एवं वैसे दिव्यांग परीक्षार्थी जो स्वयं लिखने में असमर्थ हैं, को जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा उन्हें नन मैट्रिक स्तर के लेखक रखने की अनुमति दी जाएगी एवं इससे संबंधित सूचना समिति कार्यालय को भी उपलब्ध करायी जाएगी। ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए निर्धारित समय में 20 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

दोनों पालियों की परीक्षा के लिए परीक्षा केन्द्र में परीक्षार्थियों का प्रवेश परीक्षा प्रारंभ से 30 मिनट अर्थात्. आधा घंटा पूर्व तक ही दिया जाएगा। प्रथम पाली की परीक्षा जो पूर्वाहन 09:30 बजे से प्रारंभ होगी, के लिए पूर्वान 09:00 बजे तक एवं द्वितीय पाली की परीक्षा जो अपराह्न 02:00 बजे से प्रारंभ होगी, के लिए अपराहन 01:30 बजे तक ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। विलंब से आने वाले परीक्षार्थियों को किसी भी परिस्थिति में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

प्रायोगिक परीक्षा का कार्यक्रम -

(1) ऐच्छिक विषय गृह विज्ञान, संगीत, नृत्य, ललित कला तथा दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के संगीत विषय की प्रायोगिक परीक्षा की तिथि 06.05.2023 से 08.05.2023 तक

(ii) विद्यालय स्तर पर विज्ञान विषय में आंतरिक मूल्यांकन (Internal Assessment) तथा सामाजिक विज्ञान पाठ्यक्रम पर आधारित लिट्रेसी एक्टिविटी एवं प्रोजेक्ट वर्क संबंधी स्टैण्डर्ड मार्क्सफ्वायल एवं विषय-गृह विज्ञान, संगीत, नृत्य, ललित कला की प्रायोगिक परीक्षा की स्टैण्डर्ड मार्क्सपवायल, उपस्थिति पत्रक, अनुपस्थिति पत्रक एवं अवार्डशीट संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में जमा करने की तिथि 09.05.2023 तक ।

(iii) जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय से स्टैण्डर्ड मार्क्सपवायल, अवार्डशीट आदि समिति (माध्यमिक) कार्यालय में दिनांक परीक्षा नियंत्रक (माध्यमिक) 10.05.2023 तक लाया जाएगा।

No comments:

Post a Comment