Thursday 13 April 2023

16 अप्रैल को आयोजित पेंशन संवैधानिक मार्च हेतु दिशा -निर्देश निर्गत

16 अप्रैल को आयोजित पेंशन संवैधानिक मार्च हेतु दिशा -निर्देश निर्गत

पटना- आगामी 16 अप्रैल को नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम एक पुरानी पेंशन बहाली हेतु प्रतिबद्ध राष्ट्रीय संगठन के तत्वावधान में आयोजित पेंशन संवैधानिक मार्च के संबंध में एनएमओपीएस बिहार द्वारा आज दिशा निर्देश जारी किया गया जिसकी प्रतिलिपि मुख्य सचिव एवं सभी जिला पदाधिकारी को दी गई। 
यह समाचार www.operafast.com पर पढ़ रहे हैं।


विदित हो कि एनएमओपीएस की राष्ट्रीय कार्यकारिणी द्वारा 16 अप्रैल 2023 को देशभर के सभी जिलों में पेंशन संवैधानिक मार्च निकाले जाने की घोषणा की गई है, यह कार्यक्रम बिहार के सभी जिलों में भी आयोजित की जाएगी जिसके तहत बिहार के सभी एनपीएस कर्मी 16 अप्रैल 2023 को दोपहर 11:00 से 13:00 बजे के बीच पेंशन संवैधानिक मार्च निकालेंगे तथा सरकार के समक्ष पुरानी पेंशन योजना लागू करने हेतु अपनी आवाज बुलंद करेंगे l

एनएमओपीएस के प्रदेश अध्यक्ष वरुण पांडे तथा प्रदेश महासचिव शशि भूषण के द्वारा बताया गया कि पुरानी पेंशन बहाली हेतु चरणबद्ध आंदोलन के क्रम में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है तथा इस कार्यक्रम के माध्यम से सरकार तक अपनी आवाज पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा हैl

प्रदेश उपाध्यक्ष संजीव तिवारी एवम् मुख्य प्रवक्ता संतोष कुमार द्वारा बताया गया कि दिशा निर्देश में सभी एनपीएस कर्मियों से अनुरोध किया गया कि मार्च के दौरान आमजन को कोई परेशानी नहीं हो तथा आवश्यक सेवा बाधित नहीं हो।


नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्स पेंशन स्कीम बिहार के द्वारा दिनांक 18.04.2023 को निर्धारित पेंशन संवैधानिक मार्च' कार्यक्रम हेतु दिशा निर्देश (Standard operating Procedures)—

1. राज्य इकाई द्वारा माननीय मुख्यमंत्री को सौंपे गए आवेदन की प्रति संलग्न करते हुए NMOPS, बिहार के प्रत्येक जिला अध्यक्ष जिला सचिव संबंधित जिला पदाधिकारी नियंत्री पदाधिकारी को दिनांक 13. 04.2023 को निर्धारित पेंशन संवैधानिक मार्च' कार्यक्रम के संबंध में सूचना देंगे तथा उसकी प्रतिलिपि लोकल मीडिया को भी दिया जायेगा। साथ ही अगर संभव हो तो कार्यक्रम की पूर्व सध्या (15.04.2023 ) पर एक प्रेस वार्ता आयोजित कर कार्यक्रम की विस्तृत सूचना प्रेस (इलेक्ट्रॉनिक प्रिंट मीडिया) को दी जा सकती है।



2. बिहार राज्य के एनपीएस से अच्छादित सभी पदाधिकारी कर्मचारी अपने जिला मुख्यालय में पूर्वाह्न 11:00 बजे से अपराह्न 13.00 बजे तक पूर्व से निर्धारित किसी एक स्थल से दूसरे स्थल तक पेंशन संवैधानिक मार्च का शांतिपूर्वक निष्पादन करेंगे।

ज्ञातव्य है कि यह विरोध लोकतांत्रिक तरीके से किया जा रहा है और विरोध का स्वरूप प्रतीकात्मक है। इसलिए इस दौरान किसी प्रकार का उग्र प्रदर्शन किसी व्यक्ति विशेष तथा राजनीतिक दलों के विरुद्ध नारेबाजी इत्यादि नहीं किया जायेगा और प्रयास किया जायेगा कि इस मार्च के कारण आम जन को कोई परेशानी न हो और आवश्यक सेवा बाधित न हो।

4. एनपीएस से आच्छादित सभी पदाधिकारी / कर्मचारी इस मार्च में शामिल होंगे और अपनी तस्वीर मीडिया सोशल मीडिया ट्विटर फेसबुक) इत्यादि में जारी करेंगे।

5. इस मार्च का संचालन NMOPS, बिहार की जिला इकाई और स्थानीय पदाधिकारियों द्वारा किया जायेगा।

6. प्रत्येक जिला अध्यक्ष सचिव समन्वयक द्वारा इस कार्यक्रम की सूचना संग्रहित करते हुए शाभ 400 बजे तक मीडिया को भेज दिया जाए तथा राज्य इकाई को भी सूचित करेंगे।

7. लड़ाई बहुत लंबी है और चरणबद्ध आंदोलन का यह प्रारंभिक चरण है, इसलिए सभी एन०पी०एस०] कर्मियों से अनुरोध है कि पूरी तरह से अनुशासित और संयमित रहते हुए इस कार्यक्रम के सफल बनाने का प्रयास किया जाए। कार्यक्रम की समाप्ति के उपरांत एक बैठक कर आगे के कार्यक्रम के संबंध में निर्णय लिया जायेगा।

👇इन्हें भी पढ़ें।




No comments:

Post a Comment