Sunday 5 March 2023

NIC ने 598 पदों पर निकाली बहाली, apply online

 NIC Recruitment 2023

राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान ( NIELIT) इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ( MEITY) की ओर से राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) में निम्नलिखित वैज्ञानिक और तकनीकी पदों को भरने के लिए पात्र और योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित करता है। विज्ञापित पदों की संख्या अस्थायी है, आवश्यकता के आधार पर पदों की वास्तविक संख्या बढ़ या घट सकती है और पदों के लिए आरक्षण भारत सरकार की नीति के अनुसार होगा।


कृपया सभी दस्तावेजों की जांच करें और एकत्र करें - पात्रता, आईडी प्रमाण, पता विवरण और मूल विवरण। कृपया ऑनलाइन फॉर्म से संबंधित स्कैन दस्तावेज़ पढ़ें - फोटो, साइन, आईडी प्रूफ, आदि। आवेदन पत्र जमा करने से पहले पूर्वावलोकन और सभी कॉलमों को ध्यान से देखें।

National Informatics Centre (NIC)

NIC Scientific and Technical Recruitment 2023

NIC Recruitment 2023

Name of the Posts Scientific and Technical

Recruitment Organization National Informatics Centre (NIC)

Total Posts 598 Posts

Advt. No. NIELIT/NIC/2023/1)

Online Apply Start On 04 March 2023 10:00AM

Application Last Date 04 April 2023 05:30 PM


Application Mode Online

Application Fee

General/OBC/ EWS Candidates: Rs.800/-

SC/ST Candidates: Rs. 00/-

Persons with Disabilities (PWD) Candidates: Rs. 00/-

Payment Mode: 

Pay the Application fee through a Debit card/ Credit Card/ Net Baking & E-Challan etc. Online Apply Mode.

Education Qualification

For Scientist B

इंजीनियरिंग में स्नातक डिग्री या प्रौद्योगिकी में स्नातक या इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग और कंप्यूटर पाठ्यक्रम की मान्यता बी-स्तर या इंजीनियर्स संस्थान के सहयोगी सदस्य या इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरों के स्नातक संस्थान या विज्ञान में मास्टर डिग्री (एमएससी) या मास्टर डिग्री कंप्यूटर अनुप्रयोग में या इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में मास्टर डिग्री (एमई / एमटेक) या दर्शनशास्त्र में मास्टर डिग्री (M Phil).

For Scientific Officer / Engineer-SB and Scientific/Technical Assistant-A: A Pass in M.Sc. /MS/MCA/B.E./B.Tech in any one or in the combination of the below


NIC Recruitment 2023

Selection Process

चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा साक्षात्कार (केवल वैज्ञानिक-बी और वैज्ञानिक अधिकारी/इंजीनियर पदों के लिए) दस्तावेज़ सत्यापन चिकित्सा परीक्षण चयन वैज्ञानिक 'बी' और वैज्ञानिक अधिकारी / अभियंता-एसबी पदों के लिए एक लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा और केवल वैज्ञानिक / तकनीकी सहायक - 'ए' पद के लिए एक लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। लिखित परीक्षा ऑनलाइन मोड में होगी और प्रश्न पत्र में 120 नंबर होंगे। बहुविकल्पीय प्रश्न होगा।

अधिकतम 3 घंटे उत्तर के लिए निर्धारित होंगे। लिखित परीक्षा का माध्यम केवल अंग्रेजी में होगा। प्रश्न पत्र में 65% प्रश्न तकनीकी क्षेत्र से और 35% प्रश्न तकनीकी क्षेत्र से होंगे सामान्य क्षेत्र। प्रत्येक प्रश्न में 1 (एक) अंक होगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक का नकारात्मक अंकन होगा। लिखित परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए न्यूनतम प्रतिशत सामान्य/ईडब्ल्यूएस के लिए 50%, ओबीसी के लिए 40% और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के लिए 30% होगा। निर्दिष्ट कट-ऑफ अंक समग्र अंकों (यानी, तकनीकी, सामान्य संयुक्त) के साथ-साथ प्रत्येक खंड (तकनीकी / सामान्य) के लिए अलग-अलग लागू होंगे ।

👉click here for apply online NIC recruitment

👇 इन्हें भी पढ़ें 

Amazon पर सस्ती खरीददारी यहां से करें, होगा मुनाफा


No comments:

Post a Comment