Sunday 19 March 2023

जानिए मनीष कश्यप के आत्मसमर्पण की कहानी...., पुलिस की जुबानी

जानिए मनीष कश्यप के आत्मसमर्पण की कहानी....

मनीष कश्यप को गिरफ्तार करने के बाद बिहार पुलिस शुरू से अंत तक कहानी बता रही हैं कि एक युवा पत्रकार को गिरफ्तार करने के लिए कितना टीम बनाई और कैसे कैसे पीछा किया, चकमा देकर भागने के बाद कैसे कुर्की जब्ती करनी पड़ी। तो सुनिए बिहार पुलिस से पूरी कहानी.... । ये समाचार operafast Hindi news पर पढ़ रहे हैं।

तमिलनाडु राज्य में बिहार राज्य के कुछ निवासियों के साथ कतिपय हिंसात्मक घटनाओं से संबंधित सोशल मीडिया पर वीडियो प्रसारित किये जाने के आलोक में आर्थिक अपराध इकाई, बिहार,पटना द्वारा की गयी कार्रवाई के संबंध में अद्यतन:-


1.सोशल मीडिया/सोशल न्यूज चैनल पर तमिलनाडु राज्य में बिहार राज्य के कुछ निवासियों के साथ कतिपय हिंसात्मक घटनाओं से संबंधित जान-बूझकर एक षडयंत्र के तहत भ्रामक,अफवाह जनक तथा भड़काने वाले फोटो वीडियो/Text Message भेज कर आम जनता के बीच उत्तेजना, दुर्भावना और भय के वातावरण कायम करने के आरोपी एवं आर्थिक अपराध थाना काण्ड सं0-03/2023, 04/2023 एवं 05/2023 के नामजद अभियुक्त मनीष कश्यप उर्फ त्रिपुरारी कुमार तिवारी के विरूद्ध माननीय न्यायालय द्वारा गिरफ्तारी वारंट निर्गत किया गया था।इनकी गिरफ्तारी हेतु आर्थिक अपराध इकाई में पुलिस उपाधीक्षक स्तर के पदाधिकारी के नेतृत्व में विशेष टीमों का गठन किया गया था ।

2. आर्थिक अपराध इकाई की विशेष टीमें द्वारा राज्य के अंदर तथा राज्य के बाहर- दिल्ली, सोनीपत, हरियाणा आदि कई स्थानों पर कैम्प करते हुए अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु छापामारी की जा रही थी ।

3. इसी क्रम में आज दिनांक 18.03.2023 को सूचना प्राप्त हुई कि अभियुक्त मनीष कश्यप बेतिया की ओर जा रहे हैं । विशेष टीम द्वारा इनकी पीछा करते हुए चकिया चेक पोस्ट पर इंटरसेप्ट किया गया । अभियुक्त मनीष कश्यप वहां से रास्ता बदल कर भागने लगा, तो मेातिहारी एवं बेतिया जिला की पुलिस टीमें भी उसकी खोज में लग गयी । वांछित अभियुक्त मनीष कश्यप के विरूद्ध चल रही लगातार प्रभावशाली छापामारी, उनके आय के श्रोत की जांच एवं संभावित ठिकानों पर कड़ी निगरानी एवं छापामारी से परेशान होकर आज दिनांक 18.03.2023 को पटना से बेतिया जाने के क्रम में आर्थिक अपराध इकाई की टीम एवं जिला पुलिस के द्वारा कई स्थानों पर की जा रही छापामारी एवं नाकाबंदी को देख कर अभियुक्त मनीष कश्यप ने पुलिस गिरफ्तारी के भय के कारण बेतिया जिला के जगदीशपुर ओ0पी0 में आत्मसमर्पण कर दिया ।

4. उल्लेखनीय है कि अभियुक्त मनीष कश्यप के विरूद्ध मझौलिया (बेतिया) थाना काण्ड संख्या-193/2021 में आज कुर्की जप्ती की कार्रवाई की जा रही थी ।

5. अभियुक्त मनीष कश्यप से आर्थिक अपराध इकाई की विशेष टीम पूछ-ताछ कर रही है । तमिलनाडु पुलिस की विशेष टीम भी अभियुक्त से पूछ-ताछ कर रही है ।

6. अभियुक्त मनीष कश्यप पर अब तक दस कांड दर्ज होने की सूचना है। जिसमे पुलिस पर हमला एवं साम्प्रदायिक पोस्ट और गतिविधियो में संलिप्त होना शामिल है।

7. पूर्व में मनीष कश्यप उर्फ त्रिपुरारी कुमार तिवारी के 04 बैंक खातों में उपलब्ध राशि को freeze कराया जा चुका है, जिनमें एस0बी0आई0 बैंक के 01 खाता में उपलब्ध राशि 3,37,496/रुपये, IDFC बैंक के 01 खाता में उपलब्ध राशि 51,069/रुपये, HDFC बैंक के 01 खाता में उपलब्ध राशि 3,37,463/रुपये तथा SACHTAK Foundation के HDFC बैंक के 01 खाता में उपलब्ध राशि 34,85,909/रुपये, कुल 42,11,937/ रुपये हैं।

8. मनीष कश्यप उर्फ त्रिपुरारी कुमार तिवारी के विरूद्ध वित्तीय अनियमितता के साक्ष्य मिले हैं, जिन पर गहन अनुसन्धान किया जा रहा है।

9. अनुसन्धान के क्रम में यह बात भी सामने आयी है कि अभियुक्त मनीष कश्यप द्वारा पटना के विभिन्न कोचिंग संस्थानों को अपने पक्ष में branding कराने हेतु पटना के कई advertiser के माध्यम से अवैध तरीके से बिना अनुमति लिये होर्डिंग्स लगाये गये हैं । इस सम्बन्ध में विधि-सम्मत कार्रवाई करने हेतु पटना नगर निगम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक,पटना को पत्र भेजा गया है ।

10. काण्ड का अग्रतर अनुसन्धान जारी है ।

11.अभियुक्त मनीष कश्यप को माननीय न्यायालय में प्रस्तुत किया जाएगा एवं पूछ-ताछ करने हेतु पुलिस रिमाण्ड में देने हेतु माननीय न्यायालय से अनुरोध किया जाएगा । उनके विरूद्ध प्रतिवेदित सभी काण्डों का अनुसन्धान ससमय पूरा करते हुए विशेष लोक अभियोजक के माध्यम से ससमय विचारण कराया जाएगा ।

हम आपको बता दें कि ये पूरा कहानी बिहार पुलिस अपने ऑफिशियल पेज पर शेयर की है। जिस पर मनीष कश्यप के समर्थक खासे गुस्से में दिख रहे हैं।

👇इन्हें भी पढ़ें

👉 मनीष कश्यप का बिहार पुलिस के सामने आत्मसमर्पण, तमिलनाडु पुलिस भी पटना पहुंची गिरफ्तार करने, जाने विस्तार से...

👉 पेंशन विहीन कर्मचारियों का पुरानी पेंशन बहाली हेतु मुख्यमंत्री के समक्ष धरना-प्रदर्शन

No comments:

Post a Comment