Monday 13 February 2023

राष्ट्रपति ने 12 राज्यपाल की नियुक्ति की, 2 का स्तीफा स्वीकार, देखें लिस्ट..

राष्ट्रपति ने 12 राज्यपाल की नियुक्ति की, 2 का स्तीफा स्वीकार, देखें लिस्ट..

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को 12 राज्यों में राज्यपाल और एक केंद्र शासित प्रदेश में उपराज्यपाल की नियुक्ति की। इनमें सेवानिवृत्त जस्टिस एस अब्दुल नजीर समेत छह नए चेहरे हैं, जबकि सात राज्यों में फेरबदल किया है। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और लद्दाख के उपराज्यपाल राधा कृष्णन माथुर का इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है। यह समाचार www.operafast.com पर पढ़ रहे हैं।


झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस को महाराष्ट्र का राज्यपाल बनाया गया है। सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल कैवल्य त्रिविक्रम परनाइक को अरुणाचल प्रदेश, लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को सिक्किम, सीपी राधाकृष्णन को झारखंड, शिव प्रताप शुक्ल को हिमाचल प्रदेश, एस अब्दुल नजीर को आंध्र प्रदेश और गुलाब चंद कटारिया को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

आंध्र प्रदेश के राज्यपाल न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) बिस्वा भूषण हरिचंदन को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। छत्तीसगढ़ की अनुसुइया उइके को मणिपुर की जिम्मेदारी दी गई है। मणिपुर के गणेशन को नगालैंड, बिहार के राज्यपाल फागू चौहान को मेघालय, हिमाचल के राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर को बिहार का राज्यपाल और अरुणाचल के राज्यपाल सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर डॉ. बी.डी. मिश्रा को लद्दाख का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है।

जैसा कि आप जानते हैं कि अयोध्या के फैसले में शामिल रहे अब्दुल नजीर
सुप्रीम कोर्ट से न्यायमूर्ति नजीर चार जनवरी को सेवानिवृत्त हुए थे। वह संवेदनशील अयोध्या भूमि विवाद, तीन तलाक और निजता को मौलिक अधिकार घोषित करने वाले समेत कई बड़े फैसलों का हिस्सा रहे।

No comments:

Post a Comment